Vastu Remedies: घर में घी या तेल का दीपक जलाना शुभ? जानें किससे पूरी होगी आपकी मनोकामना

Vastu Remedies: वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में कुछ बातों को ध्यान में रखकर काम किया जाए तो जीवन में अच्छे परिणाम मिलते हैं. घर के मंदिर में रोजाना दीपक जलाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है और नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 11, 2023, 07:44 AM IST
  • जानिए घी का दीपक जलाने के फायदे
  • मनोकामना पूरी करता है तेल का दीपक
Vastu Remedies: घर में घी या तेल का दीपक जलाना शुभ? जानें किससे पूरी होगी आपकी मनोकामना

Vastu Remedies दीया जलाना हिंदू धर्म में बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है. किसी भी पूजा या शुभ कार्य से पहले दीपक जलाया जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान सीघ्र प्रसन्न होते हैं. बिना दीपक जलाए न तो पूजा पूरी मानी जाती है और न ही उसका शुभ फल मिलता है. शास्त्रों में दीपक जलाने के कई फायदे बताए गए हैं. घर के मंदिर में रोजाना दीपक जलाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है और नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होत है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में घी का दीपक जलाना शुभ होता है या तेल का.

घी का दीपक जलाने के फायदे 
घर हो या मंदिर, दीपक की लौ के बिना पूजा पूरी नहीं मानी जाती है. भगवान दीपक से प्रसन्न होते हैं. अगर यह दीपक घी का हो तो भगवान सिघ्र प्रसन् होते हैं. घर या मंदिर में घी का दीपक जलाने से लक्ष्मी का वास होता है और सुख-शांति बनी रहती है. इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है.

मनोकामना पूरी करता है तेल का दीपक
अगर आप अपनी मनोकामना पूरी करना चाहते हैं तो भगवान के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिवार के दिन शनिदेव के मंदिर या पीपल के पेड़ पर सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनि पीड़ा से मुक्ति मिलती है. 

इन बातों का रखें ध्यान
ध्यान रहे कि टूटा हुआ दीपक अशुभ माना जाता है. तेल का दीपक जलाते समय लंबी बत्ती का ही प्रयोग करना उचित होता है.इसके अलावा दीपक जलाते समय दिशा का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. जब भी दीपक जलाएं तो उसे पश्चिम दिशा की ओर ही रखें. ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Shani Gochar 2023: शतभिषा नक्षत्र में शनि करने वाले हैं प्रवेश, इन 6 राशियों पर पड़ेगा प्रकोप!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़