Suvendu Adhikari की अहमियत समझिए, तो क्या 65 विधायक BJP में शामिल होंगे?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) बंगाल में सरकार बनाने जा रही है, ये दावा ममता के पुराने साथी और भाजपा में शामिल हुए शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने किया है. मतलब साफ है कि दीदी की कुर्सी छिन सकती है. आपको इस रिपोर्ट के जरिए शुवेंदु अधिकारी की बंगाल की राजनीति में अहमियत समझनी चाहिए..

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Dec 19, 2020, 08:09 PM IST
  • शुवेंदु अधिकारी ने दीदी को दिया झटका
  • ममता दीदी के दिल की धड़कनें बढ़ गई
  • बंगाल में बनने वाली है भाजपा की सरकार
Suvendu Adhikari की अहमियत समझिए, तो क्या 65 विधायक BJP में शामिल होंगे?

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में सियासी घमासान तेज होता जा रहा है. वार-पलटवार के बीच भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह अपने दो दिवसीय दौरे पर ममता दीदी के गढ़ पहुंचे. जहां, उन्होंने ना सिर्फ भाजपा की बढ़ती ताकत का प्रदर्शन किया, बल्कि ममता बनर्जी के किले में सेंध भी लगाई. लेकिन इसमें सबसे अहम बात ये थी कि कभी TMC के रणनीतिकार कहे जाने वाले शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) के साथ 150 से अधिक नेताओं ने BJP का दामन थामा.

ऐसे तो ढह जाएगा दीदी का किला!

ममता बनर्जी को एक के बाद एक तगड़े झटके लग रहे हैं. ऐसे में दीदी की टेंशन बढ़नी लाजमी है. मिली जानकारी के मुताबिक ममता के खास रहे शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) के साथ साथ कुल 154 नेता और कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए. अमित शाह ने बताया कि आज पश्चिम बंगाल में हमारे साथ एक सांसद (MP), 9 विधायक (MLA), एक पूर्व मंत्री, एक राज्य मंत्री (MoS), 15 काउंसलर, 45 चेयरमैन और जिला पंचायत के दो अध्यक्ष जुड़े हैं. लेकिन इन सभी में सबसे अहम नाम शुवेंदु अधिकारी का है. जिनकी अहमियत इस बात से समझी जा सकती है कि उनका प्रभाव पश्चिम बंगाल की करीब 50 विधानसभा सीटों पर हैं.

इसे भी पढ़ें- Bengal Election से पहले दीदी को झटका, शुवेंदु अधिकारी के साथ 9 विधायक BJP में शामिल

ममता सरकार में मंत्री रहे शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) बीजेपी में शामिल हो गए हैं. अमित शाह के मंच पर TMC और CPI के 10 बागी विधायक मौजूद थे और सभी बीजेपी में शामिल हो गए. इस मौके पर शुवेंदु अधिकारी ने ममता दीदी को जमकर कोसा.

बंगाल में बनेगी भाजपा की सरकार

शुवेंदु अधकारी (Suvendu Adhikari) ने ये दावा किया कि बंगाल में भाजपा की सरकार बनेगी. अधिकारी ने शनिवार को पश्चिम बंगाल में 2021 के विधानसभा चुनावों में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के शासन को हटाने के लिए विश्वास दिलाया कि उनकी नई पार्टी अगली सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि "भाजपा में देश प्रेम की भावना है. ममता मुझे विश्वासघाती कैसे कह सकती हैं? पहले मैं भारतीय हूं, फिर बंगाली हूं. जहां विश्वास नहीं, सम्मान नहीं वहां मुझे नहीं रहना है."

पार्टी ने नाकारा, तो शाह ने अपनाया!

गृह मंत्री अमित शाह की रैली में भाजपा में शामिल हुए अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने दावा किया कि भगवा पार्टी की वजह से टीएमसी अस्तित्व में आई. रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "मैं पहली बार 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान अमित शाह से मिला था. लेकिन जब मुझे कोरोना ने शिकार बनाया, तब मेरी पूर्व पार्टी ने मेरे स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ नहीं की थी, जबकि अमित शाह ने मुझसे दो बार हाल चाल की जानकारी ली."

इसे भी पढ़ें- West Bengal: ममता दीदी के गढ़ में Amit Shah की ललकार! 'उखाड़ फेकेंगे ममता सरकार'

यह मानते हुए कि भाजपा राष्ट्रवाद और बहुलवाद में विश्वास करती है, अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने आरोप लगाया कि टीएमसी राज्य को "अंदरूनी" और "बाहरी" की तर्ज पर विभाजित करना चाहती है. अधिकारी ने कहा कि इस तरह की संकीर्ण राजनीति के लिए टीएमसी को शर्म आनी चाहिए. उन्होंने हा कि "मुझे उन लोगों द्वारा देशद्रोही कहा जा रहा है, जो खुद (टीएमसी) के गद्दार हैं. अगर बीजेपी नहीं होती तो टीएमसी कभी अस्तित्व में नहीं आती. अगले विधानसभा चुनाव में बीजेपी बंगाल जीत जाएगी और टीएमसी हार जाएगी."

BJP में शामिल होंगे 65 विधायक

BJP  महिला मोर्चा की सेक्रेटरी ने ये दावा किया कि बहुत जल्द 65 विधायक भाजपा में शामिल होंगे. इसके अलावा BJP सांसद अर्जुन ने भी Zee हिंदुस्तान से Exclusive बातचीत करते हुए कहा था कि TMC के 60-65 विधायक पार्टी छोड़ देंगे और January में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) सरकार गिरने की हालत में पहुंच जाएगी. मतलब साफ है कि दीदी का दर्द बढ़ने वाला है. बंगाल अब बदलाव के लिए बेचैन हो रहा है.

इसे भी पढ़ें- West Bengal में गंदी राजनीति करने वाले लोगों को Amit Shah की चेतावनी

शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) बीजेपी में शामिल हो चुके हैं, तो आपका ये समझना जरूरी है कि बीजेपी में शामिल होने से बीजेपी (BJP) को क्या फायदा होने वाला है और टीएमसी को कितना नुकसान होने वाला है?

शुवेंदु दिलाएंगे भाजपा को बंगाल?

शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) का मेदिनीपुर, झारग्राम, पुरुलिया, बांकुरा, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और मालदा में अच्छा खासा असर है. इस इलाके की कम से कम 50 विधानसभा सीटों पर शुवेंदु अधिकारी का वर्चस्व है. लोकसभा की बात करें तो इस इलाके में तकरीबन 13 सीटें आती हैं. 2019 में बीजेपी ने यहां 9 सीटें जीत ली थी. बीजेपी के लिए लोकसभा की जीत को विधानसभा में तब्दील करना मुश्किल होता रहा है. ऐसे में शुवेंदु अधिकारी के बीजेपी में शामिल होने पर बीजेपी को 50 विधानसभा सीटों पर बड़ा फायदा हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- Amit Shah ने बंगाल से दिया 3 संदेश, दीदी के गढ़ में BJP का जय श्रीराम!

बीजेपी को फायदे के बाद टीएमसी (TMC) को होने वाले नुकसान को समझना चाहिए. शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) का साथ छोड़ दिया है, जो टीएमसी को बड़ा नुकसान झेलने के लिए मजबूर कर देगा. ये हम क्यों कह रहे हैं इसे इन आंकड़ों को समझिये.

दीदी के लिए गड्ढा खोदेंगे शुवेंदु?

साल 2016 विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने 211 सीटें जीती थीं. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक जिन 50 सीटों पर शुवेंदु अधिकारी का असर है. उसमें तकरीबन 36 सीटें टीएमसी ने जीती थी. जिसके बाद शुवेंदु अधिकारी को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिलाकर राज्य में परिवहन मंत्री बना दिया गया था. अब शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) का साथ छोड़ दिया है. अब अगर वो भाजपा के साथ आ चुके हैं, यानि इन 50 सीटों पर ममता बनर्जी के लिए वो गड्ढा खोद सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Amit Shah के पहुंचने से पहले सुर्खियों में शांतिनिकेतन, इस Poster को लेकर मचा बवाल

शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने ममता दीदी के लिए गड्ढा खोदना शुरू भी कर दिया है. खास बात ये है कि शुवेंदु अधिकारी के साथ कई TMC विधायकों ने खिलाफत का सुर अलापना शुरू कर दिया. 7 विधायकों ने भाजपा का दामन भी थाम लिया. ऐसे में शुवेंदु की धमक से दीदी का किला ध्वस्त होने की कगार पर पहुंच रहा है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- 

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़