Haryana Ticket List: BJP ने हरियाणा में अब तक क्यों नहीं बांटे टिकट, 3 बड़े कारणों में एक तो खुद CM!

Haryana BJP Ticket List: भाजपा ने हरियाणा के 55 उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार कर ली थी, लेकिन अभी तक यह जारी नहीं हुई है. पार्टी ने 29 अगस्त की देर रात को CEC की मीटिंग की, लेकिन डेढ़ दिन बीत जाने के बाद भी लिस्ट जारी क्यों नहीं हुई, आइए समझते हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Aug 31, 2024, 01:20 PM IST
  • CM की सीट ही तय नहीं हुई
  • 1 सितंबर को शाह की रैली
Haryana Ticket List: BJP ने हरियाणा में अब तक क्यों नहीं बांटे टिकट, 3 बड़े कारणों में एक तो खुद CM!

नई दिल्ली: Haryana BJP Ticket List: हरियाणा में उम्मीदवारों पर फैसला लेने के लिए भाजपा ने 29 अगस्त को दिल्ली में एक बैठक की. BJP की CEC (केंद्रीय चुनाव समिति) की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हुए थे. इस दौरान 55 नामों पर मुहर लगी थी. हरियाणा भाजपा के नेता अनिल विज ने भी ये बात कही थी. लेकिन सवाल ये उठता है कि जब टिकट पाने वालों की लिस्ट तैयार हो गई है, तो ये जारी क्यों नहीं हुई?

डेढ़ दिन बीता, मगर लिस्ट नहीं आई
इससे पहले भाजपा ने कश्मीर के संबंध में भी CEC की बैठक की थी. ये बैठक 25 अगस्त को हुई थी, बैठक होने के 12 घंटे के भीतर ही भाजपा ने कश्मीर के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी थी. लेकिन हरियाणा की लिस्ट डेढ़ दिन बीत जाने के बाद भी जारी नहीं ही है. इसका सीधा अर्थ यही निकाला जा रहा है कि भाजपा की लिस्ट में कोई पेंच फंस गया है.  

लिस्ट न आने के संभावित कारण
1. CM की सीट तय नहीं: भाजपा की लिस्ट जारी न होने के पीछे सबसे बड़ा कारण CM नायब सिंह सैनी की सीट तय न होना माना जा रहा है. हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने शुक्रवार को कहा था कि CM सैनी कुरुक्षेत्र की लडवा सीट से चुनाव लड़ेंगे, लेकिन CM सैनी ने कहा कि मैं करनाल से चुनाव लड़ूंगा. CM सैनी करनाल से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं, लेकिन पार्टी का मानना है कि यहां पर पंजाबी वोटर्स की संख्या काफी है, इसलिए बड़ा उलटफेर भी हो सकता है.

2. बगावत का सुबगुबाहट: कुछ सीटों पर संभावित प्रत्याशियों के नाम सामने आने के बाद विरोध हो रहा है. जैसे रोहतक की गोहना और फतेहाबाद की रतिया सीट पर अभी से पार्टी के कई नेताओं ने बगावत कर दी है. रोहतक के गोहना में पूर्व सांसद को टिकट मिलने की चर्चा तेज है, इससे बाकी नेता खफा हैं. पार्टी इन्हें मैनेज करने के प्रयास कर रही है.

3. गृहमंत्री शाह की रैली: 1 सितंबर को गृहमंत्री अमित शाह की हरियाणा के जींद में बड़ी रैली है. पार्टी इस रैली को सफल बनाना चाहती है. यदि रैली से पहले टिकटों की घोषणा होती है, तो कुछ नेता बागी होकर इस रैली से दूरी बना सकते हैं. पार्टी ऐसा नहीं चाहती, इसलिए मुमकिन है कि 1 सितंबर को शाह की रैली के बाद पहली लिस्ट आए.

हरियाणा में वोटिंग कब और नतीजे कब आएंगे?
गौरतलब है कि हरियाणा में 90 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. 1 अक्टूबर को ही सभी सीटों पर वोटिंग हो जाएगी. 4 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी. बीते 10 साल से यहां पर भाजपा सत्ता में है, इस बार पार्टी के सामने किला बचाने की चुनौती है. 

ये भी पढ़ें- Haryana Election: बीजेपी में सीएम के टिकट पर ही मच गया बवाल! सैनी ने साफ-साफ बता दिया, वो कहां से लड़ेंगे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़