उद्धव के ताजपोशी की तैयारी लगभग पूरी! इन नेताओं को मिल सकता है मंत्री पद

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के ताजपोशी की तैयारी पूरी हो चुकी है. मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम साढ़े 6 बजे ठाकरे 28 नवंबर को महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेंगे. इसके बाद राज्य की नई सरकार में तीनों दलों के कौन-कौन नेता मंत्री बनेंगे, इसको लेकर कयास लगाए जाने लगे हैं. 

उद्धव के ताजपोशी की तैयारी लगभग पूरी! इन नेताओं को मिल सकता है मंत्री पद

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में अब नई सरकार बनने जा रही है. देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के इस्तीफे के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की 'महाराष्ट्र विकास अघाड़ी' के सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है.

28 नवंबर को शपथ लेंगे उद्धव

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इससे पहले 1 दिसंबर को शपथ  लेने की बात सामने आ रही थी. लेकिन अब शपथ ग्रहण गुरुवार शाम 6 बजकर 35 मिनट पर मुबंई के शिवाजी पार्क में होगा.

उद्धव ठाकरे ही सीएम होंगे ये तो तय हो गया है लेकिन डिप्टी सीएम कौन होगा? या कितने होंगे? इसका फैसला अभी तक नहीं हो सका है.

सरकार के स्वरूप पर भी मंथन शुरू हो चुका है. तीनों पार्टियों ने 'न्यूनतम साझा कार्यक्रम' पर अपनी मुहर लगा दी है. हालांकि नेता इस बारे में अभी कुछ भी साफ तौर से नहीं बता रहे लेकिन इतना जरुर कह रहे हैं कि तीन पहियों वाली ये सरकार की ऑटो रिक्शा पूरी रफ्तार से दौड़ेगी.

एनसीपी के कोटे के इतने मंत्री

बताया जा रहा है कि कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत एनसीपी के हिस्से में 15 मंत्री पद आने वाला है. और सूत्रों के मुताबिक एनसीपी ने अपने कोटे के मंत्रियों में से 8 के नाम तय कर लिए हैं. इनमें...

  1. छगन भुजबल
  2. जयंत पाटिल
  3. नवाब मलिक
  4. राजेश टोपे
  5. अनिल देशमुख
  6. जितेन्द्र अव्हाण
  7. हसन मुश्रीफ और 
  8. दिलीप वलसे पाटिल 

शामिल हैं.

हालांकि अजित पवार इस मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे या नहीं इसे लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. घर वापसी के बाद वो कह चुके हैं कि पार्टी जो जिम्मेदारी देगी वो उन्हें मंजूर है.

अजित पवार को क्या जिम्मेदारी दी जाती है ये देखना दिलचस्प होगा. हालांकि पार्टी के दूसरे नेता फिलहाल इस मामले पर कुछ भी कहने से बच रहे हैं. इस बीच एनसीपी कार्यकर्ताओं ने अजित पवार के समर्थन में एक पोस्टर भी लगवाया है. जिसमें उनके सीएम बनने की मांग की गई है.

कांग्रेस के खाते में इतने मंत्री?

कांग्रेस की बात करें तो सूत्रों के मुताबिक पार्टी को 12 मंत्रिपद मिलने वाले हैं. और इनमें से जिन सात मंत्रियों का नाम तय हुआ बताया जा रहा है. इनमें..

  1. बालासाहेब थोराट
  2. अशोक चव्हाण
  3. माणिकराव ठाकरे
  4. यशोमति ठाकुर
  5. अमित देशमुख
  6. विजय वडटेड्डीवार और
  7. वर्षा गायकवाड़ 

के नाम शामिल हैं.

उद्धव सरकार में शिवसेना के मंत्री!

वहीं शिवसेना के जो 15 मंत्री बनने वाले हैं उनमें 10 के नाम सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने तय कर लिए हैं. और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ

  1. एकनाथ शिंदे
  2. दिवाकर रावते
  3. सुभाष देसाई
  4. रामदास कदम
  5. अनिल परब
  6. सुनील सावंत
  7. अब्दुल सत्तार
  8. प्रताप सरनाईक
  9. सुनील प्रभु और 
  10. रविंद्र वायकर 

भी शपथ ले सकते हैं.

महाराष्ट्र में अब ठाकरे सरकार होगी. महाराष्ट्र की सत्ता अब बालासाहेब ठाकरे की विरासत के हाथ में होगी. कभी सत्ता को चलाने वाले ठाकरे, अब खुद सरकार चलाने जा रहे हैं.

महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में इन नामों के अलावा भी कई और नेताओं के मंत्री बनने की चर्चाएं जोरों पर हैं. कुछ के नाम उनके समर्थक भी उछाल रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: तो क्या सोनिया गांधी और कांग्रेस का कर्ज ऐसे उतारेंगे उद्धव ठाकरे?

सूत्रों के मुताबिक शिवसेना को सीएम का पद देने के एवज में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को गृह विभाग मिल सकता है. तो वहीं कांग्रेस को राजस्व विभाग देने पर सहमति बन गई है. जाहिर है शपथ ग्रहण से पहले और शपथ ग्रहण के बाद भी तीन पहियों वाली इस गाड़ी को खींचने की चुनौतियां कम नहीं होंगी.