डॉक्टर ने दी थी मीना कुमारी को रोज एक पैग लेने की सलाह, जो बन गई मौत की वजह

ट्रेजिडी क्वीन (Tragedy Queen) के नाम से पहचाने जाने वाली एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena Kumari) ने कामयाबी का ऐसा इतिहास रचा जिसके सपने हर अभिनेत्री देखती हैं. 

Written by - Vineeta Kumari | Last Updated : Aug 1, 2021, 12:36 PM IST
  • पिता और पति में करना पड़ा था चुनाव
  • तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं बच पाई शादी
डॉक्टर ने दी थी मीना कुमारी को रोज एक पैग लेने की सलाह, जो बन गई मौत की वजह

नई दिल्ली: ट्रेजिडी क्वीन (Tragedy Queen) के नाम से पहचाने जाने वाली एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena Kumari) ने कामयाबी का ऐसा इतिहास रचा जिसके सपने हर अभिनेत्री देखती हैं. इतनी कामयाबी के बाद भी मीना की जिंदगी दुख से भरी हुई थी लेकिन इसके बावजूद वह कभी अपने काम पर इसका असर नहीं पड़ने देती थीं.

मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त, 1933 को हुआ, उनका असली नाम महजबीं बानो था. अभिनेत्री होने के साथ ही वह एक उम्दा शायारा व पार्श्वगायिका भी थीं.

जन्म के बाद पिता ने छोड़ दिया था अनाथालय

जब मीना (Meena Kumari Unknown Facts) का जन्म हुआ था तब उनके पिता काफी दुखी हुए क्योंकि उन्हें एक बेटा चाहिए था. जिस वजह से उन्होंने मीना को जन्म के बाद ही अनाथालय में छोड़ दिया लेकिन जब उन्होंने देखा कि मीना की मां ने रो-रोकर अपना हाल बुरा कर लिया है तो वह वापस मीना को घर ले आए.

मीना (Meena Kumari Interesting story) की घर की स्थिति काफी खराब थी जिस वजह से महज 4 साल की उम्र से ही उन्हें काम करना पड़ा. फिल्मों में काम करने से पहले मीना कुमारी हिंदी के धार्मिक शोज में काम किया जहां उन्हें ज्यादातर देवी का रोल प्ले करने के लिए मिलता.

इसके बाद मीना (Meena Kumari Films) ने फिल्मों में एंट्री ली और फिर सिनेमा जगत में इतिहास रच दिया. मीना उन अभिनेत्रियों में गिनी जाती थीं जो पार्टियां पसंद नहीं करती थीं. यहीं वजह है कि उनकी जिंदगी में कुछ ही गिने चुने लोग थे.

महज 19 साल मे रचाई शादी
मीना (Meena Kumari love story) ने यूं तो लव मैरिज किया लेकिन उनकी शादी ज्यादा लंबी नहीं चली. फिल्म तमाशा के दौरान उनकी मुलाकात जाने-माने निर्देशक कमाल अमरोही से हुई. जिसके बाद अमरोही ने मीना को फिल्म अनारकली ऑफर किया.

ये भी पढ़ें-अशोक कुमार, जूही चावला और सलमान खान से है कियारा आडवाणी का खास संबंध.

फिल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले मीना एक सड़क दुर्घटना का शिकार हो गईं. जब अमरोही को इसकी सूचना मिली तो वह मीना से मिलने अस्पताल पहुंचे और यहीं से रिश्ते की शुरुआत हुई.

अमरोही और मीना एक-दूसरे को पत्र लिखने लगे, वहीं दोनों की फोन पर भी लंबी बात होने लगी. मीना अमरोही के प्यार में इस तरह डूब गईं कि उन्होंने महज 19 साल की उम्र में निकाह कर लिया.

वहीं अमरोही उस वक्त 34 वर्ष के थे और पहले से शादीशुदा. इतना ही नहीं उनके तीन बच्चे भी थे, इसके बावजूद मीना ने दुनिया से छिपाकर अमरोही संग शादी रचाई. 

पिता और पति में करना पड़ा चुनाव
जब मीना के पिता को इसकी जानकारी लगी तो उन्होंने इस रिश्ते का विरोध किया और अमरोही संग तलाक लेने को कहा. लेकिन मीना ने पिता की बात मानने से इनकार कर दिया.

जिसके बाद उनके पिता ने एक शर्त रखी या तो वह अमरोही से तलाक ले वरना घर छोड़ दें. मीना ने पति के लिए पिता का घर छोड़ दिया.

जिसके लिए परिवार छोड़ा, उसी से टूट गया रिश्ता
मीना ने शादी के बाद भी फिल्मों में काम करना नहीं छोड़ा और सुपरस्टार बनती चली गईं. यह बात अमरोही को पसंद नहीं आ रही थीं और वह नहीं चाहते थे कि मीना अब फिल्में करें लेकिन बहुत मनाने के बाद उन्होंने कुछ शर्तों के साथ मीना कुमारी को फिल्में करने की इजाजत दी.

ये भी पढ़ेें-Friendship Day Special: क्या आप जानते हैं 'यारों के दिन' का इतिहास?.

किसी पुरुष के साथ अकेले रहने पर पाबंदी
अमरोही ने मीना पर पाबंदियां लगा दी और उन्हें अपना काम शाम 6.30 बजे तक खत्म कर घर वापस आने को कह दिया. इसके अलाव फिल्म की शूटिंग के दौरान उनके मेकअप रूम में कोई भी पुरुष नहीं होना चाहिए. मीना ने अपने पति की इन शर्तों को मान लिया था. लेकिन इसके बावजूद भी वो अपनी शादी को बचा नहीं सकी.

कहा जाता है कि एक बार गुलजार उनके मेकअप रूम में आ गए और इसी वजह से उनकी शादी टूट गई.

38 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा
साहब बीवी और गुलाम एक्ट्रेस के जीवन में इतने दुख और तनाव थे कि उन्हें रातों को नींद नहीं आती थी जिस वजह से वह नींद की गोली लेने लगी. किताब 'मीना कुमारी: द क्लासिक बायोग्राफी' में लिखा है कि मीना कुमारी को उनके डॉक्टर ने नींद की गोलियों की जगह, रोज एक पैग ब्रांडी लेने की सलाह दी थी.

ब्रांडी लेते-लेते मीना इसकी आदी हो गई और इसी शराब की लत ने 31 मार्च, 1972 को उनकी जान ले ली. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़