मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या ने देश का नाम किया रोशन, फ्रेंच वर्कबुक के कवर पर छपी तस्वीर

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन ने भारत का सर कई दफा गर्व से ऊंचा किया है. एक बार फिर ऐश्वर्या ने कमाल कर के दिखाया है, ऐश्वर्या की तस्वीर फ्रेंच वर्कबुक के कवर पर छपी है. इसके बाद से पूरा देश गर्वांवित महसूस कर रहा है. बता दें कि यह फ्रेंच वर्कबुक का उपयोग हाईस्कूल के विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम से विश्व व उसके इतिहास के साथ सभ्यता और संस्कृति के बारे में पढ़ाया जाता है.  

मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या ने देश का नाम किया रोशन, फ्रेंच वर्कबुक के कवर पर छपी तस्वीर

मुबंई: फ्रेंच वर्कबुक के 2019 के संस्करण में ऐश्वर्या के अलावा विश्व के कई प्रसिद्ध जगहों और शख्सियतों को कवर किया गया है. ऐश्वर्या के अलावा इस वर्कबुक में भारत और विश्व के सात अजूबों में अपना नाम दाखिल करवा चुका ताजमहल की भी तस्वीर छपी है.

ऐश्वर्या के तस्वीर के अलावा 'नॉलीवुड और बॉलीवुड' नामक चैप्टर में ऐश्वर्या के संबंधित एक सवाल भी पूछा गया है. इस चेपटर में ऐश्वर्या के अलावा देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा से भी जुड़ा हुआ सवाल पूछा गया है.

प्रियंका ने निक जोनस के साथ गाने से किया इनकार, लिंक पर क्लिक कर जाने वजह.

मिस वर्ल्ड रह चुकी हैं
1994 में ऐश्वर्या ने भारत का ध्वज मिस वर्ल्ड के स्टेज पर ऊंचा किया.

इस प्रतियोगिता में ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया.

करियर
ऐश्वर्या ने बतौर मॉडल अपने करियर की शुरुआत की. 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद 1997 में ऐश्वर्या ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत पहली बार तमिल फिल्म 'इरुवर' से किया जिसका निर्देशन मणिरत्नम ने किया. उसके बाद 1997 में ही बॉलीवुड में फिल्म और प्यार हो गया से कदम रखा पर ऐश्वर्या की फिल्म सफल नहीं रही. संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म हम दिल दे चुके सनम से ऐश्वर्या को बॉलीवुड में पहचान मिली, यह फिल्म 1999 में रिलीज की गई थी.

2003 में फिल्म देवदास में पारो बनी ऐश्वर्या ने सबका दिल जीत लिया. ऐश्वर्या ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है जिनमें जोधा अकबर, धूम 2, सरकार जैसी फिल्में शामिल है. 

लव लाइफ
मॉडलिंग के दौरान ऐश्वर्या का नाम राजीव मूलचंदानी के साथ जोड़ा गया था, राजीव भी एक मॉडल थे.

2020 में काजल अग्रवाल की शादी तय, जानिए शादी की सारी अपडेट.

पर बॉलीवुड में आने के बाद 1999 में आई फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' के शूटिंग के समय ऐश्वर्या और सलमान के अफेयर की खबरें आई, कई मौके पर दोनों को साथ भी देखा गया लेकिन 2001 में दोनों अलग हो गए. ब्रेकअप की वजह सलमान का ऐश्वर्या पर हावी होना बताया जाता है.

सलमान खान के बाद 2003 में ऐश्वर्या ने विवेक ओबरॉय को डेट किया, विवेक ने ऐश्वर्या के लिए सलमान खान से पंगे भी लिए लेकिन यह रिश्ता भी ज्यादा लंबा नहीं चला.

आखिर में ऐश्वर्या के जीवन में अभिषेक बच्चन आए, 2006 से 2007 तक दोनों ने डेट किया और 20 अप्रैल 2007 में दोनों परिणय सूत्र में बंधे. 2011 में ऐश्वर्या ने एक बच्ची को जन्म दिया जिसका नाम आराध्या रखा गया. 

क्यों करना चाहती थी इलियाना सुसाइड, जानकर चौक जाएंगे आप.

अवॉर्ड व सम्मान
टाईम पत्रिका ने वर्ष 2004 में ऐश्वर्या को दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में शुमार किया.
ऐश्वर्या  को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार से दो बार नवाजा जा चुका है. पहली बार 2000 हम दिल दे चुके सनम के लिए और दूसरी बार 2003 में आई देवदास के लिए.


ऐश्वर्या  को अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. 
2009 में भारत सरकार ने  ऐश्वर्या  को पद्म श्री से सम्मानित किया.