close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्यों KBC का किया जा रहा है विरोध?

टीवी जगत का सबसे पॉपुलर शो कौन बनेगा करोड़पति अपने हर सीजन के साथ चर्चा में छाया रहता है. KBC एक ऐसा क्विज शो है जिससे हजारो लागों को फिर से अपने पैरों पर खड़ा किया और आत्मविश्वास को बढ़ा दिया. कई लोग इसे एक शो की तरह नहीं देखते बल्कि उससे जुड़ चुके हैं. यू तो टेलीविजन पर कई शो आते हैं पर KBC एक ऐसा शो है जिसे पूरा परिवार एक साथ बैठ कर देखता है. अभिभावक से लेकर बच्चों को इससे कुछ नया हर दिन सिखने को मिलता है.  

 क्यों KBC का किया जा रहा है विरोध?

नई दिल्ली: KBC की पहचान को लोगों तक पहुंचाने में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का भी बहुत बड़ा हाथ है. लोगों को यह शो और शो के होस्ट दोनों ही बहुत पसंद आ रहा है. KBC का पहला सीजन जुलाई,2000 में आया था और 2019 में इस शो का 11वां सीजन चल रहा है. लेकिन इन दिनों इस शो से जुड़े मराठा दर्शकों में शो के प्रति नाराजगी दिख रही है और इसका असर सोशल साइट पर देखा जा सकता है. ट्वीटर पर #BoycottKBC ट्रेंड कर रहा है.

कैसे भक्तों ने भगवान के हड़पे करोड़ो रूपये, लिंक पर क्लिक कर पढ़े खबर.

क्या है पूरा मसला
बता दें कि KBC के दौरान एक कंटेस्टेंट से एक सवाल पूछा गया. जिससे दर्शकों में काफी गुस्सा दिख रहा है, शो के समय मराठा साम्राज्य के बारे में कुछ ऐसा बोला गया जो लोगों को अपमानजनक लगा. सवाल-जवाब के दौरान एक प्रश्न में शो के प्रस्तोता अभिनेता अमिताभ बच्चन ने मुगल शासक औरंगजेब के समकालिकों के बारे में एक प्रश्न पूछा. शो के पैर्टन के तहत कंटेस्टेंट को चार विकल्प दिए गए. विकल्प में महाराणा प्रताप, राणा सांगा, महाराणा रंजीत और छत्रपति शिवाजी दिया गया. पर चौथे विकल्प में मराठा साम्राज्य के वीर योद्धा छत्रपति शिवाजी के नाम से पहले कुछ भी नहीं लगाया गया था. विकल्प में सिर्फ शिवाजी दिया गया था. इस वजह से लोगों ने शो का बहिष्कार करना शुरू कर दिया.

सोनी ने ट्वीट करके मांगी माफी
विवाद बढ़ता देख सोनी टीवी की तरफ से माफी मांगी गई. साथ में यह भी कहा गया कि ''असावधानी के कारण बुधवार के KBC प्रसारण के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज के लिए एक गलत संदर्भ था.

 

हम समान रूप से पछतावा करते हैं और हमारे दर्शकों की भावनाओं के प्रति सचेत रहते हुए कल के एपिसोड में हुए गलती के लिए खेद व्यक्त करते हैं''.

मातृ मृत्यु दर में आई कमी, लिंक पर क्लिक कर जाने आंकड़े.

नितेश राणा ने दी चेतावनी
 महाराष्ट्र बीजेपी के विधायक नितेश राणा ने छत्रपति शिवाजी के संबंध में दिए गए 'अपमानजनक' विकल्प के लिए माफी  मांगे जाने की बात करते हुए कहा कि सोनी KBC 10 ने भाषा की दृष्टि से ‘अपमानजनक’ एकवचन में शिवाजी महाराज का नाम लेकर उनका अपमान किया है. अगर जल्द मांफी नहीं मांगी गई तो शो की लाइफ लाइन को हमेशा के लिए खत्म कर दिया जाएगा.