Kulhad Tea Benefits: प्लास्टिक छोड़ कुल्हड़ के कप में पिएं चाय, स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Kulhad Tea Benefits: कुल्हड़ का इस्तेमाल सिर्फ गांव में ही किया जाता था, लेकिन अब शहरों में भी यह काफी ज्यादा पॉपुलर हो गई है. अब अगर आप मिट्टी से बने कुल्हड़ के कप में चाय पीने से कतराते हैं तो बता दें कि यह बेहद फायदेमंद होता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 7, 2024, 03:06 PM IST
  • ईको फ्रेंडली है कुल्हड़ वाला कप
  • पेट को भी पहुंचाता है फायदा
Kulhad Tea Benefits: प्लास्टिक छोड़ कुल्हड़ के कप में पिएं चाय, स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी है फायदेमंद

नई दिल्ली: Kulhad Tea Benefits: सर्दी का मौसम आते ही चाय पीने वालों की संख्या में काफी इजाफा देखा जाता है. गली-मुहल्ले के नुक्कड़ या ऑफिस के पास लोग सुबह-शाम और रात के समय चाय की चुस्कियां लेते हुए तो दिख ही जाते हैं. वहीं अगर बात करें कुल्हड़ वाली चाय की तो शाहद ही कोई हो, जो इसका दीवाना न हो. मिट्टी के कप में परोसे जाने वाली चाय की खुशबू और इसका स्वाद सर्दियों में लोगों को खूब भाता है. एक समय था जब कुल्हड़ का इस्तेमाल सिर्फ गांव में ही किया जाता था, लेकिन अब शहरों में भी यह काफी ज्यादा पॉपुलर हो गई है. अब अगर आप मिट्टी से बने कुल्हड़ के कप में चाय पीने से कतराते हैं या फिर आपको डर लगा रहता है कि आखिर यह मिट्टी आपके शरीर को कोई नुकसान न पहुंचा दें. तो आपको बता दें कि कुल्हड़ में चाय पीने से हमारे शरीर को नुकसान नहीं बल्कि कई तरह के फायदे मिलते हैं. 

कुल्हड़ के कप में चाय पीने के फायदे 

डाइजेशन 
 कुल्हड़ में अल्कालाइन नाम का तत्व पाया जाता है. इसके कप में चाय पीने से पेट में एसिड नहीं बनता है, जिससे आपको चाय पीने के बाद एसिडिटी या गैस की समस्या नहीं होगी. इस कप में चाय पीने के बाद आपको खट्टी डाकर, जलन और डाइजेशन से जुड़ी परेशानी भी नहीं होगी. 

मूड फ्रेश 
मिट्टी से बने कुल्हड़ के कप में चाय पीने से मिट्टी की सोंधी खुशबू आती है, जिससे आपका मूड फ्रेश हो सकता है. बता दें कि यह खुशबू लगभग हर किसी को पसंद होती है. इसके कारण भी कुल्हड़ वाली चाय काफई पॉपुलर है. 

हाइजीनिक 
कुल्हड़ के कप को बनाने के लिए इसकी मिट्टी को आग में पकाया जाता है. आग में पककर तैयार होने के कारण यह प्लास्टिक और पेपर कप से ज्यादा साफ-सुथरा और हाइजीनिक होता है. इसमें चाय पीने से आपके शरीर में बैक्टीरिया एंटर नहीं करेंगे. वहीं प्लास्टिक के कप में कई तरह के हानिकारक केमिकल होते हैं, जो आपके पेट में पहुंचकर आंतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

हड्डियों के लिए फायदेमंद  
मिट्टी से बने कुल्हड़ में कैल्शियम की भी काफी मात्रा होती है. ऐसे में इसमें चाय पीने से आपके शरीर में चाय के साथ कैल्शियम की भी थोड़ी मात्रा जाती है. कैल्शियम हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद होता है.  

ईको फ्रेंडली 
कुल्हड़ को एकबार इस्तेमाल करके वापस फेंक दिया जाता है, जिससे यह दोबारा मिट्टी में बदल जाते हैं. यानी यह ईको फ्रेंडली होते हैं. इससे हमारे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. इसके अलावा कुल्हड़ के कप को हाथों से बनाया जाता है. यह कई लोगों के रोजगार का भी साधन है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें   

ये भी पढ़ें- Trendy Beauty Ideas Of 2024: शेव्ड आइब्रोज से लेकर फ्लोटिंग आई लाइनर तक, जानें कैसा रहेगा इस साल फैशन स्टाइल 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़