दिल्ली-NCR में नहीं सुधर रही हवा की गुणवत्ता, कई इलाकों में AQI 400 के पास; जानें- कब होगी बारिश?

Delhi-NCR Weather: शुक्रवार सुबह आठ बजे AQI 401 दर्ज किया गया. 24 घंटे का औसत AQI प्रतिदिन शाम चार बजे दर्ज किया जाता है, जो बृहस्पतिवार को 390, बुधवार को 394, मंगलवार को 365, सोमवार को 348 और रविवार को 301 रहा. हवा की अनुकूल स्थिति के कारण प्रदूषण के स्तर में सुधार के मद्देनजर केंद्र ने शनिवार को सार्वजनिक निर्माण से संबंधित कार्य पर तथा ट्रकों के प्रवेश पर रोक सहित कड़े प्रतिबंध हटा लिए थे, जिसके बाद से AQI के स्तर में वृद्धि हुई है. 

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 24, 2023, 11:24 AM IST
  • 27 नवंबर को दिल्ली के इलाकों में बारिश होने की संभावना
  • दिल्ली के तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट आ सकती है
दिल्ली-NCR में नहीं सुधर रही हवा की गुणवत्ता, कई इलाकों में AQI 400 के पास; जानें- कब होगी बारिश?

Delhi-NCR Weather:  राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में गिरावट तथा रात के वक्त हवा की गति मंद रहने से प्रदूषकों के एकत्रित होने के कारण शुक्रवार सुबह वायु गुणवत्ता फिर से 'गंभीर' की श्रेणी में पहुंच गई. रविवार को मामूली सुधार के बाद दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के स्तर में लगातार वृद्धि देखी जा रही है.

शुक्रवार सुबह आठ बजे AQI 401 दर्ज किया गया. 24 घंटे का औसत AQI प्रतिदिन शाम चार बजे दर्ज किया जाता है, जो बृहस्पतिवार को 390, बुधवार को 394, मंगलवार को 365, सोमवार को 348 और रविवार को 301 रहा. हवा की अनुकूल स्थिति के कारण प्रदूषण के स्तर में सुधार के मद्देनजर केंद्र ने शनिवार को सार्वजनिक निर्माण से संबंधित कार्य पर तथा ट्रकों के प्रवेश पर रोक सहित कड़े प्रतिबंध हटा लिए थे, जिसके बाद से AQI के स्तर में वृद्धि हुई है. 

गाजियाबाद, नोएडा के हाल
गाजियाबाद (386), गुरुग्राम (321), ग्रेटर नोएडा (345), नोएडा (344) और फरीदाबाद (410) में भी हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई. बता दें कि शून्य से 50 के बीच AQI को 'अच्छा, 51 और 100 के बीच ''संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब', 401 और 450 के बीच 'गंभीर' एवं 450 के ऊपर 'अत्यंत गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

आगे कैसा रहेगा मौसम?
पुणे स्थित भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान द्वारा विकसित वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार, अगले पांच से छह दिनों में प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' से 'गंभीर' श्रेणियों में रहने का अनुमान है. दिल्ली सरकार और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (ITI), कानपुर की एक संयुक्त परियोजना के आंकड़ों के मुताबिक बृहस्पतिवार को राजधानी के वायु प्रदूषण में वाहनों के उत्सर्जन का लगभग 38 फीसदी योगदान था.

दिल्ली में कब होगी बारिश?
दिल्ली-NCR में आज यानी 24 नवंबर को मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. आसमान में बादल रहेंगे. फिलहाल धुंध भरा नजारा रहेगा और फिर 27 नवंबर को दिल्ली के इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. बारिश पड़ने के बाद तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट आ सकती है.

ये भी पढ़ें-  भारत में प्रति हजार लोगों पर दो बिस्तर भी नहीं...अस्पतालों में 24 लाख बिस्तरों की जरूरत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़