सुरक्षा में चूक का आरोप, Air Asia को DGCA ने भेजा नोटिस

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से बताया गया कि एयर एशिया के परिचालन प्रमुख मनीष उप्पल को यह नोटिस जारी किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2020, 11:12 PM IST
    • तनेजा का आरोप था कि विमानन कंपनी ने पायलटों से 98 प्रतिशत तक विमानों को ‘फ्लैप-3’ मोड में उतारने को कहा जिससे ईंधन की बचत होती है.
    • डीजीसीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने 15 जून को इस आरोप के आधार पर जांच किए जाने की पुष्टि की थी.
सुरक्षा में चूक का आरोप, Air Asia को DGCA ने भेजा नोटिस

नई दिल्लीः पायलट और फेमस यूट्यूबर गौरव तनेजा की शिकायत और आरोपों के बाद उड्डयन नियामक डीजीसीए ने बड़ा कदम उठाया है. DGCA ने एयर एशिया एयरलाइंस सुरक्षा मानकों का उल्लघंन करने के आरोप में एयरलाइंस एक शीर्ष अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. आरोप लगाने वाले पायलट गौरव तनेजा फ्लाइंग बीस्ट नाम से प्रसिद्ध यूट्यूब चैनल चलाते हैं.

एयर एशिया के परिचालन प्रमुख को नोटिस
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से बताया गया कि एयर एशिया के परिचालन प्रमुख मनीष उप्पल को यह नोटिस जारी किया गया है. एयर एशिया इंडिया की ओर से भी नोटिस मिलने की पुष्टि की गई है. साथ ही उन्होंने जांच में सहयोग देने का आश्वासन दिया है. 

15 जून को Youtube पर अपलोड किया वीडियो
कैप्टन गौरव तनेजा ने 14 जून को ट्वीट किया था कि एयर एशिया इंडिया ने विमानों के सुरक्षित परिचालन और यात्रियों के साथ खड़ा होने की वजह से उन्हें निलंबित कर दिया. तनेजा ने 15 जून को यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर खुद को नौकरी से निकाले जाने का कारण बताया और आरोप की विस्तृत पुष्टि की. 

झड़प की योजना के साथ चीन ने भेजे थे अपने मार्शल आर्टिस्ट

यह था आरोप
तनेजा का आरोप था कि विमानन कंपनी ने पायलटों से 98 प्रतिशत तक विमानों को ‘फ्लैप-3’ मोड में उतारने को कहा जिससे ईंधन की बचत होती है. अगर पायलट 98 प्रतिशत विमानों को उतारने की प्रक्रिया में ‘फ्लैप-3’ मोड का अनुपालन नहीं करते तो एयरलाइंस उसे मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का उल्लंघन मानती है. डीजीसीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने 15 जून को इस आरोप के आधार पर जांच किए जाने की पुष्टि की थी. 

अमित शाह का राहुल पर पलटवार, 1962 से आज तक के मुद्दे पर बहस करने की दी चुनौती

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़