Indian Army: बॉर्डर पर हिन्दुस्तान की 'अदृश्य शक्ति', चीन-पाक को मारेगी 'मायावी शक्ति'

अब चीन- पाकिस्तान बॉर्डर पर अब दुश्मन की खैर नहीं. चीन और पाकिस्तान का महाविनाश तय है. लद्दाख से सियाचिन तक चीन की मौत पक्की है. LoC पर अब न आतंकी बचेंगे न आतंकियों को पाल पोसकर हिन्दुस्तान को लहूलुहान करने की साजिश रचने वाले इमरान और बाजवा..

Written by - Rajendra Kumar | Last Updated : Dec 14, 2020, 09:46 AM IST
  • आर्टीफिशियल स्किन से बनेगी ड्रेस
  • ड्रेस पहनने के बाद सैनिक हो जाएंगे अदृश्य
  • साउथ कोरिया के वैज्ञानिक बना रहे हैं ड्रेस
  • ऑल सीजन, ऑल वेदर फिट होगी ड्रेस
Indian Army: बॉर्डर पर हिन्दुस्तान की 'अदृश्य शक्ति', चीन-पाक को मारेगी 'मायावी शक्ति'

 नई दिल्ली. त्रेता युग में रावण ने अपनी मायावी शक्ति से बड़े- बड़े देवताओं को मुसीबत में डाल दिया था. उसके पास ऐसी मायावी शक्तियां थीं जिनसे पार पाना देवताओं के लिए भी मुश्किल था. अब बॉर्डर (Indian Border) पर ऐसी ही मायावी शक्तियों से दुश्मन पर प्रहार होने वाला है. अबकी बार प्रहार ऐसा होगा कि चीन- पाकिस्तान (China Pakistan) भस्म हो जाएंगे और हिन्दुस्तान के जाबांज सैनिकों (Indian Army) को खरोंच तक नहीं आएगी. बॉर्डर पर अब दुश्मन की खैर नहीं. चीन पाकिस्तान का महाविनाश तय है. लद्दाख (Laddakh) से सियाचिन तक चीन की मौत पक्की है. LoC पर अब न आतंकी बचेंगे न आतंकियों को पाल पोसकर हिन्दुस्तान को लहूलुहान करने की साजिश रचने वाले इमरान (Imran Khan) और बाजवा .

ड्रेस पहनने के बाद सैनिक हो जाएंगे अदृश्य

आर्टिफिशियल स्किन (Artificial Skin) से बनी ड्रेस जंग के मैदान में गेमचेंजर साबित होने वाली है. एडवांस्ड फंक्शनल मैटेरियल नामक शोध पत्र में छपी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दक्षिण कोरिया (South Korea) के वैज्ञानिक एक आर्टिफिशियल त्वचा बनाने के बेहद करीब हैं जो गिरगिट की तरह रंग बदलती है जिसे पहनने के बाद बॉर्डर पर तैनात भारत के सैनिक सामने खड़े दुश्मन को दिखाई नहीं देंगे. कृत्रिम त्वचा से बनी ये ड्रेस सैनिकों को थर्मल इमेजिंग कैमरों का पता लगाने में भी सक्षम बनाएगी.

ऑल सीजन, ऑल वेदर फिट होगी ड्रेस

गलवान (Galwan) और पूर्वी लद्दाख के पैगॉन्ग लेक में भारत और चीन के सैनिक माइनल 40 डिग्री में आमने-सामने खड़े हैं. दोनों देशों के बीच जंग का खतरा लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में अगर दक्षिण कोरियाई वैज्ञानिकों की बनाई ड्रेस भारतीय सैनिक पहनेंगे तो चीनी सैनिक उन्हें देख भी नहीं पाएंगे और उनका काम तमाम हो जाएगा. दरअसल कृतिम त्वचा से बनी ड्रेस को पहनने के बाद महज 5 सेकंड में सैनिक मायावी शक्ति हासिल कर लेंगे और दुश्मन को दिखाई नहीं देंगे. चीन और पाकिस्तान जैसा चालाक दुश्मन इस भ्रम में आ जाएगा कि भारत के सैनिक जा चुके हैं और इसी दौरान भारत के अदृश्य सैनिक दुश्मन पर टूट पड़ेंगे और उन्हें ढेर कर देंगे. कृतिम त्वचा वाली ड्रेस को टीएलसी यानी थर्मोलिक्विड क्रिस्टल तकनीक से तैयार किया जा रहा है जो आसपास के वातावरण के हिसाब से रंग बदल लेती हैं और उस पर पड़ने वाली किरणों को रिफ्लेक्ट नहीं करती जिससे सामने खड़ा दुश्मन देख नहीं पाता. TLC एक ऐसा पदार्थ है जो अलग-अलग तापमान पर रंग बदलता है.

खास बात ये है कि ये रंग वहां के वातावरण से मिलता है. पूर्वी लद्दाख में दिसंबर- जनवरी में 40 फीट तक बर्फ जम जाती है. अगर कोई सैनिक इस ड्रेस को पहन कर खड़ा होगा तो दुश्मन को सिर्फ बर्फ का कोई पहाड़ ही समझ आएगा. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि बर्फीले पहाड़ों में तैनात सैनिकों को सर्दी से भी ये ड्रेस बचाएगी क्योंकि इसमें बहुत जल्द गर्म और ठंडा होने की क्षमता है लेकिन इसकी एक और खासियत ये है कि इसे कहीं भी पहना जा सकता है यानी बर्फीले पहाडों से लेकर जंगली इलाकों और मैदानी क्षेत्रों तक में दुश्मन को ये ड्रेस चकमा देने की क्षमता रखती है. अभी भारतीय सैनिकों के पास जो ड्रेसेस हैं वो अलग-अलग जंग के मैदान के हिसाब से डिजाइन की गई हैं.

सियाचिन और लद्दाख में भारतीय सैनिक ऐसी ड्रेस पहनते हैं जिससे दुश्मन को पता लगाना मुश्किल होता है कि ये सैनिक हैं या फिर बर्फ का कोई टीला है. जंगली इलाकों में आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन में भी ऐसी ड्रेस सैनिक पहनते हैं जो बिल्कुल किसी पेड़ या घास जैसी लगती है.लेकिन कृतिम त्वचा से बनी ड्रेस हर इलाके में काम करेगी जबकि अभीतक जो ड्रेस सैनिकों को मिलती हैं वो विशिष्ट इलाकों के लिए होती हैं. जाहिर सी बात है जबसे इमरान और जिनपिंग ने भारत की मायावी शक्ति के बारे में सुना है उनके हाथपांव फूल गए हैं और सामने खड़ी अदृश्य मौत से बुरी तरह घबराए हुए हैं.

 

ये भी पढ़ें. Parliament Attack: लोकतंत्र पर सबसे बड़े हमले की पूरी कहानी

कैसे बनेगी मायावी शक्ति वाली ड्रेस?

कृतिम त्वचा से बनी ड्रेस जंग के मैदान में गेम चेंजर साबित होगी. मेटामैटीरियल्स से बनी ड्रेस को शरीर के मुड़ने वाले अंगों से बनाया जा रहा है. इसकी एक और खासियत है ये महज 5 सेकंड के अंतर में मौसम और इलाके के वातावरण के हिसाब से रंग बदल लेगी. लेकिन सबसे बड़ी चुनौती इसकी कीमत की है. अगर ये बहुत महंगी हुई तो फिर फौज के लिए खरीदना मुश्किल होगा क्योंकि अभी इसके दाम के बारे में कुछ नहीं बताया गया है. इसके अलावा अगर दुश्मन देश ने भी ऐसी ड्रेस खरीद ली तो फिर जंग के मैदान में क्या होगा. फिलहाल साउथ कोरिया से भारत के मधुर व्यापारिक रिश्तों को देखते हुए यही माना जा रहा है कि ये ड्रेस सबसे पहले सियासिच और गलवान घाटी में तैनात भारतीय सैनिकों को मुहैया कराई जाएगी फिर एलओसी में तैनात बहादुर रणबांकुरों को मायावी शक्ति वाली ड्रेस दी जाएगा।

ये भी पढ़ें.   Parliament Attack की 19वीं बरसी: PM मोदी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़