Indian Railways: अब नहीं छूटेगा आपका स्टेशन, रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की शानदार सुविधा

Indian Railways: ट्रेन में यात्रा करने के दौरान कभी ऐसा होता है कि जिस स्टेशन पर उतरना हो वो पीछे छूट जाता है. इस वजह से यात्री को परेशान होना पड़ता है. अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए नई शानदार सेवा लाया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2022, 10:33 PM IST
  • रेलवे ने शुरू की वेकअप अलर्ट सुविधा
  • जानिए किस तरह ले सकते हैं ये सुविधा
Indian Railways: अब नहीं छूटेगा आपका स्टेशन, रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की शानदार सुविधा

नई दिल्ली: Indian Railways: ट्रेन में यात्रा करने के दौरान कभी ऐसा होता है कि जिस स्टेशन पर उतरना हो वो पीछे छूट जाता है. इस वजह से यात्री को परेशान होना पड़ता है. अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए नई शानदार सेवा लाया है.

रेलवे ने शुरू की वेकअप अलर्ट सुविधा
यात्री स्टेशन छूटने की चिंता से दूर निश्चिंत होकर ट्रेन में सो सकेंगे, क्योंकि लंबी दूरी वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने वेकअप अलर्ट सुविधा शुरू की है. इसके तहत डेस्टिनेशन स्टेशन आने से 20 मिनट पहले अब यात्री को इसकी जानकारी दी जायेगी.

भारतीय रेल ने अपने यात्रियों की सेवाओं में एक और इजाफा करते हुए, डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सुविधा शुरू की है.

कई बार यात्रा के समय नींद में या किसी और वजह से यात्रियों का स्टेशन पीछे छूट जाता है या जंप हो जाता है. रात के सफर के दौरान ऐसा ज्यादा होता है. इसलिए रेलवे ने अब डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सुविधा शुरू की है.

यात्री मांग सकते हैं ये सुविधा
दरअसल रेलवे की तरफ से 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर आईवीआरएस के माध्यम से अलार्म सेवा शुरू की गई है. यात्री अब 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं. इस सुविधा को लेने वाले यात्री को 20 मिनट पहले फोन कर उसके गंतव्य स्टेशन के बारे में बताया जाता है.

इस तरह मांग सकते हैं सुविधा
रेलवे के अनुसार इसके लिए यात्री को सबसे पहले भारतीय रेल के सहयोगी उपक्रम आईआरसीटीसी के 139 नंबर पर मोबाइल से कॉल या मैसेज करना होगा. कॉल रिसीव होने पर भाषा का चयन करना होगा. उसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाना होगा. इसके बाद यात्री से 10 अंकों का पीएनआर नंबर पूछा जाएगा, जिसके बाद पीएनआर नम्बर डायल करने के बाद कन्फर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा.

गंतव्य स्टेशन से 20 मिनट पहले रेलवे की ओर से आएगा कॉल
इस प्रक्रिया के बाद सिस्टम पीएनआर नंबर का सत्यापन कर गंतव्य स्टेशन के लिए वेक अप अलर्ट फीड कर देगा. इसके बाद मोबाइल पर कंफर्मेशन का एसएमएस मिलेगा. जिसके तहत गंतव्य स्टेशन आने से 20 मिनट पहले मोबाइल पर वेक अप कॉल आएगी. 

इस सुविधा को लेने के लिए यात्री को प्रति अलर्ट 3 रुपये एसएमएस चार्ज लगेगा. गौरतलब है कि आईआरसीटीसी ने फिलहाल ये सुविधा रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक के लिए उपलब्ध कराई है.

 

यह भी पढ़िएः सरकारी योजना में लाखों का बीमा फ्री में मिल रहा, बस करना होगा ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़