Inflation Control: बड़ी राहत! कंट्रोल में आती दिख रही महंगाई, खाने-पीने के सामानों की कीमतें भी घटी

Retail Inflation rate: जून के महीने में खुदरा महंगाई दर 7.1 फीसदी की रही है.खुदरा महंगाई दर का ये आंकड़ा मई के महीने से 0.3 फीसदी कम है. RBI के आंकड़ों के अनुसार मई के महीने में खुदरा महंगाई दर का आंकड़ा 7.04 फीसदी का था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2022, 07:23 AM IST
  • कंट्रोल में आती दिख रही महंगाई दर
  • खाने-पीने के सामानों की कीमतें घटी
Inflation Control: बड़ी राहत! कंट्रोल में आती दिख रही महंगाई, खाने-पीने के सामानों की कीमतें भी घटी

नई दिल्ली. मानसून सीजन की शुरुआत के साथ ही आम जनता पर भी राहत की बौछार देखने को मिल रही है. बात दरअसल ये है कि, भारत की खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation Rate) में कमी दर्ज की गई है. जून के महीने के आकंड़े बताते हैं कि, भारत की खुदरा महंगाई दर घटी है. 

कितनी कम हुई महंगाई

जून के महीने में खुदरा महंगाई दर 7.1 फीसदी की रही है. बता दें कि, खुदरा महंगाई दर का ये आंकड़ा मई के महीने से 0.3 फीसदी कम है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकड़ों के अनुसार मई के महीने में खुदरा महंगाई दर का आंकड़ा 7.04 फीसदी का था. मई के महीने में लगातार छठीं बार खुदरा महंगाई की दर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के तय लक्ष्य से ऊपर रही थी. 

खाने-पीने के सामान भी हुए हैं सस्ते

सबसे बड़ी राहत खाने-पीने के मोर्चे पर मिली है. पिछले कुछ महीनों से खाने-पीने की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही थी. खाने-पीने के सामानों की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है. खाद्य महंगाई दर (Food Inflation) जून में 7.75 फीसदी रही है, जो मई महीने में 7.97 फीसदी की थी. 

आरबीआई के तय लक्ष्य से ज्यादा रही थी महंगाई

बता दें कि, भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2022-23 में महंगाई दर के अपने अनुमान को 5.7 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी का कर दिया है. सरकार ने आरबीआई को खुदरा मुद्रास्फीति को 4 प्रतिशत  पर 2 प्रतिशत के मार्जिन के साथ रखने के लिए कहा है. आरबीआई ने खुदरा महंगाई का लक्ष्य 6 फीसदी रखा था.  

आरबीआई ने बढ़ाया था रेपो रेट

महंगाई को काबू में लाने के मद्देनजर आरबीआई ने जून के महीने में दूसरी बार रेपो रेट में इजाफा किया था. बता दें कि, आरबीआई ने जून में रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा किया था. जिसके बाद रेपो रेट बढ़कर 4.90 फीसदी का हो गया था.  इसके बाद देश के लगभग सभी बैंकों ने लोन पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया था. 

सरकार ने भी उठाया था ये बड़ा कदम

लोगों को महंगाई के मोर्चे पर राहत देने के लिए सरकार ने भी ईंधन की कीमतों में कटौती की थी. मई में पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का ऐलान हुआ था.  इसके बाद से राज्यों ने भी वैट में कमी की थी. इसके बाद से ही महंगाई दरों में गिरावट आई है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा ने हाल ही में कहा था कि, अक्टूबर के महीने से देश में महंगाई के कम होने के आसार हैं. 

यह भी पढ़ें: सावन से पहले बाबा के भक्तों को पीएम ने दी सौगात, जानिए क्या-क्या मिला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़