IPS Nina Singh: जानें कौन है आईपीएस नीना सिंह, जिन्हें मिली CISF की कमान, हैडल किए हैं बॉलीवुड के हाई-प्रोफाइल केस

IPS अधिकारी नीना सिंह ने इतिहास रच दिया है. उन्हें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. बता दें कि आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को सीआईएसएफ का प्रमुख बनाया गया है.  नीना सिंह  (Nina Singh) वर्तमान में सीआईएसएफ की विशेष महानिदेशक हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 29, 2023, 01:12 PM IST
IPS Nina Singh: जानें कौन है आईपीएस नीना सिंह, जिन्हें मिली CISF की कमान, हैडल किए हैं बॉलीवुड के हाई-प्रोफाइल केस

नई दिल्ली: IPS अधिकारी नीना सिंह ने इतिहास रच दिया है. उन्हें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. बता दें कि आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को सीआईएसएफ का प्रमुख बनाया गया है.  नीना सिंह  (Nina Singh) वर्तमान में सीआईएसएफ की विशेष महानिदेशक हैं. बता दें कि यह बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद उन्होंने अपना नाम इतिहास में दर्ज कर दिया है. क्योंकि नीना सिंह ऐसा करने वाली पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं. बता दें की 54 साल में पहली बार किसी महिला आईपीएस अधिकारी को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. 

कौन हैं आईपीएस अधिकारी नीना सिंह?
आईपीएस नीना सिंह मूल रुप से पटना की रहने वाली हैं. बता दें कि नीना सिंह को मणिपुर-कैडर में शामिल किया गया था. इसके बाद नीना सिंह राजस्थान कैडर में चली गईं थीं. बता दें कि 1989 बैच की IPS अधिकारी नीना सिंह शीलवर्धन सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद से CISF महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभालेंगी. इसके अलावा नीना सिंह 2021 से सीआईएसएफ में हैं और अगले साल 31 जुलाई को अपनी सेवानिवृत्ति तक इस महानिदेशक के पद पर बनी रहेंगी. 

सीबीआई में भी कर चुकी हैं काम
नी जैन राजस्थान कैडर में पहली महिला आईपीएस अधिकारी थीं. जहां उन्होंने कई बड़े पदो पर कार्य किया है. बता दें कि नीना ने साल 2013-18 के दौरान CBI में संयुक्त निदेशक के रूप में काम किया था. यहां पर उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जैसे बड़े मामले की जांच की है. इसके बाद साल 2021 से सीआईएसएफ में काम कर रही हैं. नीना सिंह ने एडीजी, स्पेशल डीजी के बाद 31 अगस्त 2023 से डीजी प्रभारी के रूप में लगातार सीआईएसएफ में काम कर रही हैं.

हावर्ड यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई
IPS नीना सिंह USA में हावर्ड यूनिवर्सिटी से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन M.P.A. की डिग्री ले चुकी हैं. वर्ष 2005 में उन्हें पुलिस पदक और इसके बाद अति उत्कृष्ट पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने राज्य भर में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. उन्होंने 2013-18 के दौरान CBI में संयुक्त निदेशक के रूप में भी काम किया, जहां उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव वाले कई हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच की.

बड़े केस की जांच...
तेज तर्रार आईपीएस अधिकारी नीना सिंह केंद्र सरकार के साथ-साथ बड़ी जिम्मेदारियां निभा चुकी हैं. बता दें कि नीना सिंह ने देश में घटे बड़े हाई-प्रोफाइल मामलों की भी जांच की है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में संयुक्त निदेशक के रूप में काम करने वाली नीना सिंह ने शीना बोरा हत्याकांड और जिया खान आत्महत्या मामले जैसे हाई-प्रोफाइल मामलों की भी देखरेख की. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़