जम्मू-कश्मीरः आतंकियों के लिए काल रहा 2022, सबसे ज्यादा इस संगठन के आतंकी मारे गए

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शनिवार को बताया कि कश्मीर में इस साल अब तक सुरक्षा बलों के साथ हुई 93 मुठभेड़ों में 42 विदेशियों समेत 172 आतंकवादी मारे गए हैं. एडीजीपी (कश्मीर) विजय कुमार ने कहा कि इस वर्ष (2022) लश्कर/टीआरएफ संगठन के मारे गए आतंकवादियों की संख्या 108 थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2022, 03:54 PM IST
  • पिछले साल से 37 फीसदी कम आतंकी हुए शामिल
  • राइफल, बम-ग्रेनेड समेत काफी हथियार हुए बरामद
जम्मू-कश्मीरः आतंकियों के लिए काल रहा 2022, सबसे ज्यादा इस संगठन के आतंकी मारे गए

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शनिवार को बताया कि कश्मीर में इस साल अब तक सुरक्षा बलों के साथ हुई 93 मुठभेड़ों में 42 विदेशियों समेत 172 आतंकवादी मारे गए हैं. एडीजीपी (कश्मीर) विजय कुमार ने कहा कि इस वर्ष (2022) लश्कर/टीआरएफ संगठन के मारे गए आतंकवादियों की संख्या 108 थी. 

पिछले साल से 37 फीसदी कम आतंकी हुए शामिल
इसके बाद जैश ए मोहम्मद (जेईएम) के 35, हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) के 22, अल-बदर के 4 और एजीयूएच के 3 आतंकवादी मारे गए. इसी प्रकार इस दौरान आतंकवादी रैंकों में सौ नई भर्तियां दर्ज की गईं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 37 प्रतिशत कम है. इनमें से 74 लश्कर में शामिल हुए.

इन नए रंगरूटों में से 65 मुठभेड़ों में मारे गए. 17 गिरफ्तार किए गए और 18 अभी भी सक्रिय हैं. नए भर्ती किए गए आतंकवादियों में से 65 पहले महीने के भीतर ही मारे गए.

राइफल, बम-ग्रेनेड समेत काफी हथियार हुए बरामद
एडीजीपी ने कहा कि इसके अलावा भारी मात्रा में हथियार, 121 एके राइफल, 8 एम4 कार्बाइन और 231 पिस्तौल बरामद हुई है. आईईडी, बम और ग्रेनेड भी जब्त किया गया.

आतंकी घटनाओं में कमी का दावा करती है सरकार
बता दें कि केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से आतंकी घटनाओं में कमी आने का दावा करती है. अलग-अलग इलाकों में आतंकवाद रोधी अभियान चलते रहते हैं. साथ ही युवाओं को सही रास्ते पर लाने के लिए उनसे और उनके माता-पिता से अपील भी की जाती है.

बुलडोजर से भी की जा रही है कार्रवाई
वहीं, इन दिनों प्रशासन भी आतंकियों के खिलाफ बुलडोजर की कार्रवाई कर रहा है. शनिवार को स्थानीय प्रशासन ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी कमांडर आमिर खान के पहलगाम स्थित घर पर बुलडोजर से कार्रवाई की. जम्मू कश्मीर प्रशासन की संयुक्त टीम ने अनंतनाग जिले के लेवार गांव में मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में अभियान चलाया.

यह भी पढ़िएः आखिर क्या चाहते हैं राहुल गांधी? अपने लक्ष्य के बारे में किया खुलासा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़