Kisan Andolan Live: किसानों का दावा- 23 साल के युवक की मौत हुई, हरियाणा पुलिस ने किया इनकार

Kisan Andolan Live Updates News in Hindi: किसान क्रेन और JCB लेकर पहुंचे हैं. हालांकि किसान नेताओं का कहना है कि हम शांतिपूर्ण तरीके से दिल्ली कूच करेंगे. किसानों की मुख्य मांग MSP का कानून बनाने की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2024, 06:30 PM IST
  • JCB और करें लेकर पहुंचे हैं किसान 
  • MSP का कानून बनाने की मांग 
Kisan Andolan Live: किसानों का दावा- 23 साल के युवक की मौत हुई, हरियाणा पुलिस ने किया इनकार
Live Blog

नई दिल्ली: Kisan Andolan Live Updates News in Hindi: किसानों एक बार फिर दिल्ली कूच का ऐलान किया है. इसके लिए वे क्रेन और जेसीबी भी लेकर आए हैं, ताकि बैरिकेडिंग को तोड़ा जा सके और आगे रास्ता बनाया जा सके. प्रशासन ने चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनान कर दी है. गौरतलब है कि ने सरकार ने किसानों को 5 साल के लिए 5 फसलों पर MSP देने का प्रस्ताव दिया था. इसे किसान नेताओं ने खारिज कर दिया था. किसान नेताओं का कहना है कि हम सभी 23 फसलों पर MSP चाहते हैं. किसान MSP का कानून मांग रहे हैं. इसके अलावा कर्जमाफी समेत विभिन्न मांगों को लेकर किसान आंदोलनरत हैं. 

किसान नेता बोले- शांतिपूर्ण तरीके से दिल्ली कूच करेंगे
किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा है कि हमने सरकार से बात की और हाथ जोड़कर निवेदन किया कि हमारी मांग मान लें. हम शांतिपूर्ण तरीके से दिल्ली में प्रवेश करेंगे. हमारी मांग है कि सरकार MSP पर कानून बना दे. यदि सरकार कानून बना देती है तो हम अभी आंदोलन खत्म कर देंगे. 

 

21 February, 2024

  • 18:20 PM

    हरियाणा कांग्रेस की मांग
    विपक्षी दल कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि हरियाणा विधानसभा को एक प्रस्ताव पारित करना चाहिए जिसमें केंद्र से प्रदर्शनकारी किसानों की फसल एमएसपी पर कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों को स्वीकार करने का आग्रह किया जाए.

    राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस के दौरान, वरिष्ठ कांग्रेस विधायक रघुवीर सिंह कादियान ने कहा, 'किसान देश की रीढ़ हैं. कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने के बाद, उन्हें केंद्र द्वारा कुछ आश्वासन दिए गए थे, लेकिन इन्हें पूरा नहीं किया गया है.'

  • 18:19 PM

    जमीन अधिग्रहण के खिलाफ सैकड़ों पर किसान
    PTI की रिपोर्ट के अनुसार, विकास परियोजनाओं के लिए कृषि भूमि के अधिग्रहण के विरोध में सैकड़ों किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ बुधवार को इंदौर में एकत्र हुए.

  • 18:18 PM

    किसानों के हमले में 12 पुलिसकर्मी घायल
    जींद के एसपी सुमित कुमार ने कहा कि किसानों के हमले में 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं.

  • 18:17 PM

    झज्जर पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च
    किसानों के जारी विरोध प्रदर्शन के बीच झज्जर पुलिस ने हरियाणा के बहादुरगढ़ में फ्लैग मार्च निकाला है.

  • 17:01 PM

    अर्जुन मुंडा ने किसानों से की बातचीत की अपील
    बुधवार को केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, 'निरंतर बातचीत से ही समाधान निकाला जा सकता है. मैं किसान संगठन से अपील करता हूं कि वे सभी मुद्दों का समाधान खोजने के लिए बातचीत के रास्ते आगे बढ़ें.'

  • 16:51 PM

    किसान नेताओं का दावा- 23 साल के युवक की मौत
    किसान नेता काका सिंह कोटड़ा ने दावा किया कि संगरूर के खनौरी बॉर्डर पर 23 साल के शुभकरण सिंह पुत्र चरणजीत सिंह की मौत हुई है. वह बठिंडा के वलो गांव का रहने वाला था. पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने भी इस ट्वीट किया है.

  • 16:48 PM

    पुलिस बोली- मौत की खबर अफवाह
    हरियाणा पुलिस का दावा है कि फिलहाल किसी किसान की मौत नहीं हुई. पुलिस का दावा है कि किसानों ने धान की पराली में आग लगाकर और मिर्ची डालकर पुलिस पर हमला किया है. इसके आलावा यह दावा भी किया जा रहा है कि किसानों ने तलवार व गंडासों से पुलिस पर हमला किया.

  • 15:34 PM

    वार्ता को लेकर किसान एकमत नहीं
    किसान सरकार से फिर से बातचीत करने के लिए एकमत नहीं है. लिहाजा, अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि किसान सरकार से पांचवे दौर की बातचीत करेंगे या नहीं. 

     

  • 15:30 PM

    दावा- दो किसानों की मौत
    दावा किया जा रहा है कि जींद के दातासिंह वाला बॉर्डर पर पुलिस और किसानों के बीच झड़प हुई, इसमेंदौरान दो किसानों की गोली लगने से मौत हो गई. जबकि 20 से ज्यादा किसान घायल हो गए है.इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हुई है. 

  • 14:36 PM

    SI की मौत हुई 
    टोहाना बाॅर्डर पर तैनात हरियाणा पुलिस के अधिकारी एसआई विजय कुमार का निधन हो गया. ड्यूटी के दौरान अचानक उनका स्वास्थ्य बिगड़ा , अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. आंदोलन के दौरान ड्यूटी पर अब तक तीन पुलिसकर्मियों मौत हो चुकी है. 

  • 14:08 PM

    किसान नेताओं की बैठक खत्म 
    शंभू बॉर्डर पर किसान नेताओं की बैठक खत्म हो गई है. मजदूर किसान संघर्ष समिति के महासचिव और किसान नेता सरवण सिंह पंढेर ने कहा कि वे केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर विचार करेंगे. 

     

  • 13:30 PM

    हरियाणा सीमा से 50 मीटर दूर किसान
    करीब 3000 किसान हरियाणा सीमा से 50 मीटर दूर हैं. किसान संगरूर के खनौरी में इकट्ठा हो चुके हैं. इन्हें खदेड़ने के लिए हरियाणा पुलिस की ओर से आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं. 

  • 13:27 PM

    गाजीपुर बॉर्डर पर नहीं हैं किसान
    दिल्ली पूर्वी रेंज के ACP सागर सिंह कलसी ने बताया कि हम गाजीपुर बॉर्डर पर हैं, अभी तक गाजीपुर की तरफ से किसानों के आने का इनपुट नहीं है.  

  • 13:14 PM

    किसान कर रहे आतिशबाजी
    शंभू बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस किसानों पर आंसू गैस के गोले दाग रही है. जबकि किसान आतिशबाजी कर रहे हैं. 

  • 12:33 PM

    फिर छोड़े आंसू गैस के गोले
    शंभू बॉर्डर पर किसानों पर फिर से आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं. किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ऐसा कर रही है. 

  • 12:33 PM

    किसान नेता कर रहे बैठक
    किसान नेता आपस में बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में वे आगे की रणनीति पर विचार कर रहे हैं. केंद्र सरकार के बातचीत के प्रस्ताव बाद किसान ये बैठक कर रहे हैं. 

  • 12:30 PM

    न्योते के बाद रुका 'दिल्ली चलो'
    केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों को 5वे दौर की बातचीत के लिए न्योता दिया है. इसके बाद किसानों ने कुछ देर के लिए 'दिल्ली चलो' रोक दिया है. 

  • 12:08 PM

    खड़गे बोले- घोषणा पत्र में लिखेंगे MSP की बात
    कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम चुनाव के घोषणा पत्र में भी ये कहने वाले हैं कि MSP कानूनी गारंटी करना चाहिए. सभी फसलों को तो नहीं कर सकते, लेकिन एसेंशियल कमोडिटी को कर सकते हैं.  

  • 12:06 PM

    ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से किसी देश में विरोध नहीं होता
    पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने किसान आंदोलन पर सुनवाई करते हुए  सभी अपने अधिकार जानते हैं, फिर संवैधानिक कर्तव्य क्यों भूल जाते हैं? किसान विरोध करने के लिए ट्रैक्टर-ट्रॉलियों का इस्तेमाल कर रहे हैं, ऐसा किसी देश में नहीं होता. 

  • 11:42 AM

    हरियाणा सरकार हाई कोर्ट पहुंची
    हरियाणा सरकार किसान आंदोलन को लेकर हाई कोर्ट पहुंची है. सरकार ने हाई कोर्ट में ट्रैक्टरों और ट्रालियों को इकट्ठा न होने की गुहार लगाई गई. सरकार का तर्क है कि इससे कानून व्यवस्था को बड़ा खतरा है. 

  • 11:24 AM

    कृषि मंत्री बोले- किसान फिर चर्चा के लिए आएं
    केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि सरकार किसानों से बातचीत के लिए तैयार है. पांचवें दौर में MSP की मांग, क्रॉप डायवर्सिफिकेशन, पराली का विषय, FIR समेत सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार है. मैं किसान नेताओं को फिर चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूं. हमें शांति बनाए रखना जरूरी है. 

  • 11:23 AM

    शंभू बॉर्डर पर छोड़े आंसू गैस के गोले
    ऐसी सूचना है कि शंभू बॉर्डर पर किसान उग्र हो गए हैं. पुलिस ने स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े हैं.

  • 10:45 AM

    राकेश टिकैत निकालेंगे ट्रैक्टर रैली
    ग्रेटर नोएडा में भी किसान आज ट्रैक्टर रैली निकालने वाले हैं. यह ट्रैक्टर रैली ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क मेट्रो स्टेशन से कलेक्ट्रेट तक जाएगी. इसकी अगुवाई भारतीय किसान यूनियन( टिकैत गुट) के नेता राकेश टिकैत करेंगे. 

  • 10:25 AM

    पंढेर- युवा आगे नहीं जाएंगे
    किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा है कि कोई भी युवा आगे नहीं आएगा. सिर्फ नेता ही शांतिपूर्ण तरीके से आगे बढ़ेंगे. आप (सरकार) कहें कि MSP पर गारंटी कानून बनाएंगे, ये आंदोलन अभी खत्म हो सकता है.

  • 10:11 AM

    प्रशासन भी ले आया मशीनें
    हरियाणा में प्रशासन मशीनों के सामने मशीनें ले आई है. बैरिकेडिंग को हटाने के लिए किसान पोकलेन और JCB मशीनें लेकर आए थे. दूसरी ओर, हरियाणा प्रशासन भी JCB लेकर आ गया है. प्रशासन द्वारा शंभू बार्डर पर घघर नदी के ऊपर 3 बड़ी JCB मशीनें लगाई गई हैं. इसके अलावा, हाइड्रोला मशीनें भी लगाई हैं. इनके जरिये बैरिकेडिंग के बीच खाली पड़ी की जगहों को भरा जा रहा है. 

  • 10:07 AM

    कहां लगा जाम?
    किसान आंदोलन के चलते नोएडा-दिल्ली बॉर्डर के कालिंदी कुंज पर ट्रैफिक जाम लगा है. इसके अलावा, नोएडा के महामाया फ्लाईओवर से कालिंदी कुंज और आश्रम तक भी जाम की स्थिति बनी हुई है.

ट्रेंडिंग न्यूज़