शोक में डूबी भारतीय राजनीति, Ram Vilas Paswan का निधन अपूरणीय क्षति

राम विलास पासवान का जाना भारतीय राजनीति की एक बड़ी क्षति है. दूसरी ओर राजनीति से जुड़े लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं.राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा, राबड़ी देवी, नीतीश कुमार आदि सभी ने उनके निधन पर शोक जताया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 8, 2020, 11:40 PM IST
    • केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का 74 वर्ष की उम्र में निधन
    • राष्ट्रपति, पीएम मोदी व राजनीति से जुड़े लोग सभी लोगों ने जताया शोक
शोक में डूबी भारतीय राजनीति, Ram Vilas Paswan का निधन अपूरणीय क्षति

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) नहीं रहे. भारतीय राजनीति के मौसम विज्ञानी कहे जाने वाले पासवान ने गुरुवार शाम 74 वर्ष की उम्र में आखिरी सांस ली. उनके निधन की सूचना सामने आते ही भारतीय राजनीति शोक संतप्त हो गई. 

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री का पद संभाल रहे राम विलास पासवान के निधन पर LJP अध्यक्ष उनके बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट करके लिखा  पापा....अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं। Miss you Papa...

राम विलास पासवान का जाना भारतीय राजनीति की एक बड़ी क्षति है. उनके परिवार के लिए तो यह असहनीय दुख है ही, साथ ही LJP के लिए भी बड़े संकट का समय है. बिहार विधानसभा चुनाव के बीच उनका जाना इस पर असर डाल सकता है. दूसरी ओर राजनीति से जुड़े लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा, राबड़ी देवी, नीतीश कुमार आदि सभी ने उनके निधन पर शोक जताया है. 

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने जताया दुख
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुख व्यक्त करते हुए कहा,'' केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से देश ने एक दूरदर्शी नेता को खो दिया है.

वह संसद के सबसे सक्रिय और सबसे लंबे समय तक सेवारत सदस्यों में से थे. वह दीन-दुखियों की आवाज थे.'' वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनका जाना मेरी निजी क्षति है.

मैं शब्दों में इस दुख को बयान नहीं कर सकता. हमारे देश में ऐसा शून्य पैदा हुआ है जो शायद कभी नहीं भरेगा. 

अमित शाह ने किए कई ट्वीट
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कई ट्वीट कर के अपनी भावनाएं जाहिर कीं. उन्होंने लिखा कि सदैव गरीब और वंचित वर्ग के कल्याण व अधिकारों के लिए संघर्ष करने वाले हम सबके प्रिय राम विलास पासवान जी के निधन से मन अत्यंत व्यथित है. उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में हमेशा राष्ट्रहित और जनकल्याण को सर्वोपरि रखा.

भारतीय राजनीति व केंद्रीय मंत्रिमंडल में उनकी कमी सदैव बनी रहेगी और मोदी सरकार उनके गरीब कल्याण व बिहार के विकास के स्वप्न को पूर्ण करने के लिए कटिबद्ध रहेगी. मैं उनके परिजनों और समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ और दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना करता हूं. ॐ शांति

 

माया-अखिलेश भी दुखी
बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी ट्वीट कर परिवार व पार्टी के लोगों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की हैं. उन्होंने लिखा- ''केन्द्रीय मंत्री व बिहार के प्रमुख नेताओं में से एक श्री रामविलास पासवान के निधन की खबर अति-दुःखद.

उनके परिवार व पार्टी के लोगों के प्रति गहरी संवेदना.'' वहीं अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, लोकप्रिय जननेता श्री रामविलास पासवान जी के निधन पर विनम्र श्रद्धांजलि!

 

दुख की इस असीम घड़ी में हम सब शोक संतप्त परिवार के साथ हैं.

लालू-राबड़ी शोक संतप्त
RJD प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने लिखा,'' रामबिलास भाई के असामयिक निधन का दुःखद समाचार सुन अति मर्माहत हूं. विगत 45 वर्षों का अटूट रिश्ता और उनके संग लड़ी तमाम सामाजिक, राजनीतिक लड़ाइयां आंखों में तैर रही है. रामबिलास भाई, आप जल्दी चले गए. इससे ज़्यादा कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूं''

वहीं राबड़ी देवी ने कहा कि आदरणीय रामविलास पासवान जी के निधन से बहुत दुःखी हूं. दशकों से उनके साथ पारिवारिक सम्बंध रहा. आज हमारे घर में चूल्हा नहीं जलेगा. भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे. 

प्रियंका-राहुल गांधी ने भी जताया शोक
प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि रामविलास पासवान जी वर्षों से मेरी मां के पड़ोसी रहे और उनके परिवार के साथ हमारा एक निजी रिश्ता था. उनके निधन की सूचना से बेहद दुःख हुआ है. चिराग जी और परिवार के समस्त सदस्यों को मेरी गहरी संवेदना.

इस दुखद घड़ी में हम आपके साथ हैं. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि रामविलास पासवान जी के असमय निधन का समाचार दुखद है. ग़रीब-दलित वर्ग ने आज अपनी एक बुलंद राजनैतिक आवाज़ खो दी. उनके परिवारजनों को मेरी संवेदनाएं.

सीएम नीतीश ने भी जताया शोक
सीएम नीतिश ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया. समुख्यमंत्री ने कहा है कि रामविलास पासवान भारतीय राजनीति के बड़े हस्ताक्षर थे. वे प्रखर वक्ता, लोकप्रिय राजनेता, कुशल प्रशासक, मजबूत संगठनकर्ता और बेहद मिलनसार व्यक्तित्व के धनी थे.

मुख्यमंत्री ने रामविलास पासवान से अपने आत्मीय संबंधों की चर्चा करते हुए कहा कि उनसे हमारा बेहद पुराना रिश्ता था. उनके निधन से मुझे व्यक्तिगत तौर पर दुख पहुंचा है.

भाजपा नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
भाजपा नेताओं मंत्रियों ने भी उनके निधन पर श्रद्धांजलि प्रकट की. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हम उनमें एक फायरब्रांड नेता देखते थे. उन्होंने हमेशा गरीब और समाज के निचले तबके की चिंता की.

वहीं प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि वो जिंदगी भर दलित, पिछड़े सभी समूहों के लिए लड़ते थे। मंत्रीमंडल में वो बहुत सक्रिय रहते थे. 

योग गुरु बाबा रामदेव ने भी शोक जताया
बाबा रामदेव ने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ते निधन पर शोक जताया. कहा- उनके निधन से काफी दुख में हूं, उनके साथ 2 दशक पुरान रिश्ता था, उनके बेटे चिराग पासवान से बात की. 

भगवान से उनके परिवार को हिम्मत देने की कामना की.

 

यह भी पढ़िएः केंद्रीय मंत्री Ramvilas Paswan नहीं रहे, बेटे चिराग ने tweet किया भावुक संदेश

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़