मुकेश अंबानी का Reliance Jio से इस्तीफा, बेटे आकाश अंबानी बने चेयरमैन

मुकेश अंबानी ने मंगलवार को रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड में निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसके बाद उनके बड़े बेटे आकाश अंबानी की चेयरमैन के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2022, 06:17 PM IST
  • आकाश की नियुक्ति को दी मंजूरी
  • पंकज मोहन पवार होंगे प्रबंध निदेशक
मुकेश अंबानी का Reliance Jio से इस्तीफा, बेटे आकाश अंबानी बने चेयरमैन

नई दिल्लीः मुकेश अंबानी ने मंगलवार को रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड में निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसके बाद उनके बड़े बेटे आकाश अंबानी की चेयरमैन के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी गई है.

आकाश अंबानी की नियुक्ति को दी मंजूरी
नियामक फाइलिंग में, रिलायंस ग्रुप की दूरसंचार शाखा, रिलायंस जियो ने कहा कि निदेशक मंडल ने सोमवार को हुई अपनी बैठक में 'कंपनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में गैर-कार्यकारी निदेशक आकाश अंबानी की नियुक्ति को मंजूरी दी.'

पंकज मोहन पवार होंगे प्रबंध निदेशक
कंपनी ने यह भी कहा कि बोर्ड ने 'कंपनी के निदेशक के रूप में मुकेश अंबानी के इस्तीफे को 27 जून को काम के घंटों के बंद होने से प्रभावी माना गया.' बोर्ड ने पंकज मोहन पवार की 27 जून से शुरू होने वाली पांच साल की अवधि के लिए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्ति को भी मंजूरी दी, जो शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है.

इन्हें बनाया गया अतिरिक्त निदेशक
कंपनी ने यह भी कहा कि बोर्ड ने रामिंदर सिंह गुजराल और के. वी. चौधरी को अतिरिक्त निदेशकों के रूप में, 27 जून से शुरू होने वाले पांच साल की अवधि के लिए स्वतंत्र निदेशकों के रूप में शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन नामित किया है.

बता दें कि आकाश अंबानी ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक किया है. बताया जाता है कि जियो के 4G इको सिस्टम को खड़ा करने का काफी हद तक क्रेडिट आकाश अंबानी को ही जाता है. साल 2020 में दुनियाभर की बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था. इसे लेकर आकाश अंबानी ने काफी मेहनत की थी.

वर्तमान में रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है. कंपनी ने 20221-22 की चौथी तिमाही में 4,171 करोड़ रुपये नेट प्रॉफिट घोषित किया. कंपनी का रेवेन्यू 20.4 प्रतिशत बढ़कर 17,358 करोड़ से 20,901 करोड़ रुपये रहा है.

यह भी पढ़िएः पहले शिंदे गुट के बागी विधायकों को दी धमकी, अब चिट्ठी लिखकर मिन्नतें कर रहे हैं उद्धव ठाकरे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़