मोदी 3.0 का मंत्रिमडल फॉर्मूला तय, NDA के घटक दलों को मिलेंगे इतने मंत्री पद!

NDA Ministers: नरेंद्र मोदी 9 जून की शाम 7:15 बजे तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ 36 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. इनमें से 18 मंत्री NDA के बाकी घटक दलों से बनाए जा सकते हैं. TDP और JDU को 2 मंत्री पद मिल सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 8, 2024, 09:44 AM IST
  • प्रमुख पद अपने पास रखेगी BJP
  • JDU मांग चुकी है रेल मंत्रालय
मोदी 3.0 का मंत्रिमडल फॉर्मूला तय, NDA के घटक दलों को मिलेंगे इतने मंत्री पद!

नई दिल्ली: NDA Ministers: NDA ने मंत्रिमंडल के बंटवारों का फॉर्मूला तय कर लिया है. 9 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ ही NDA के 14 सहयोगी दलों के 18 सांसदों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है. हालांकि, अभी तक तक इसकी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है. 

TDP सांसद- किसके कितने मंत्री बनेंगे, ये तय हो चुक
TDP के एक सांसद ने दावा किया था कि किस पार्टी के कितने सांसद मंत्री बनेंगे, इसका फॉर्मूला पहले ही तय कर लिया गया है. सभी इस बात पर सहमति जता चुके हैं कि PM जो जिम्मेदारी देंगे, वे उसे निभाने के लिए तैयार हैं.

किस पार्टी के कितने मंत्री बनेंगे?
भाजपा अपने साथी दलों को 7 कैबिनेट और 11 स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्रालय दे सकती है. जबकि अपने पास BJP 18 मंत्रालय रख सकती है. गृह, रक्षा और विदेश जैसे प्रमुख मंत्रालयों के मंत्री भाजपा अपने ही सांसदों को बना सकती है. आइए जानते हैं कि NDA के प्रमुख दलों को कितने मंत्रालय मिल सकते हैं...
BJP- 18 (कैबिनेट व स्वतंत्र प्रभार) 
TDP- 2
JDU- 2 
LJP- 1 
SHS-1
NCP- 1 
JDS- 1 
(इनके आलावा भी अन्य दलों को मिल सकता है मंत्री पद)

JDU कर चुकी रेल मंत्रालय की डिमांड
JDU सांसद लवली आनंद और उनके पति आनंद मोहन ने पहले ही रेल मंत्रालय की मांग कर दी है. आनंद मोहन के कहा था कि एलएन मिश्रा, रामविलास पासवान और नीतीश कुमार रेल मंत्री रहे, उनके अधूरे कार्यों को पूरा करने के लिए पिछड़े बिहार को रेल मंत्रालय मिलना चाहिए.

BJP ये मंत्रालय अपने पास रख सकती है
जबकि सूत्रों का दावा है कि कि भाजपा गृह, विदेश, रक्षा और वित्त के रेलवे, सूचना प्रौद्योगिकी सड़क परिवहन, कानून और शिक्षा मंत्रालय अपने पास ही रखेगी. ताकि सरकार चलाने में आसानी हो.

ये भी पढ़ें- बिहार के नेताओं की पहली पसंद 'रेल मंत्रालय'... गृह, वित्त या रक्षा क्यों नहीं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़