लाइब्रेरी के बोर्ड पर इंग्लिश देखकर भड़के नीतीश, बोले- ये हमारी मातृभाषा नहीं, बदलो इसे

सीएम ने कहा कि हिंदी काफी महत्वपूर्ण भाषा है, हमारी इच्छा है और हम बराबर कहते भी रहते हैं कि हिंदी भाषा का अधिक से अधिक प्रयोग करें. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2023, 08:00 PM IST
  • सीएम नीतीश को आया गुस्सा.
  • बोले- तत्काल बदलें बोर्ड की भाषा.
लाइब्रेरी के बोर्ड पर इंग्लिश देखकर भड़के नीतीश, बोले- ये हमारी मातृभाषा नहीं, बदलो इसे

बांका. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को बांका जिले के दौरे पर एक लाइब्रेरी का बोर्ड इंग्लिश भाषा में लिखे जाने पर भड़क उठे. बोर्ड को तत्काल हिंदी भाषा में लिखने के आदेश देते हुए कहा नीतीश कुमार ने कहा कि यह हमारी भाषा नहीं है.

डिजिटल लाइब्रेरी के बोर्ड पर भड़के
बांका और जमुई के दौरे पर पहुंचे नीतीश कुमार ने RMK हाई स्कूल परिसर स्थित डिजिटल लाइब्रेरी का निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने वहां अध्ययनरत विद्यार्थियों से वार्ता कर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली. इस बीच बोर्ड पर अंग्रेजी भाषा में लिखे डिजिटल लाइब्रेरी को देखकर मुख्यमंत्री भड़क गए.

हिंदी महत्वपूर्ण भाषा
सीएम ने कहा कि हिंदी काफी महत्वपूर्ण भाषा है, हमारी इच्छा है और हम बराबर कहते भी रहते हैं कि हिंदी भाषा का अधिक से अधिक प्रयोग करें. उन्होंने कहा कि सरकारी भवनों पर अंग्रेजी की जगह हिंदी भाषा ही अंकित कराएं. हमने इंजीनियरिंग की पढ़ाई अंग्रेजी में ही की है. अंग्रेजी भाषा भी आवश्यक है, लेकिन हमारी सरकारी भाषा हिंदी और उर्दू है. अधिक से अधिक लोग हिंदी पढ़ना जानते है.

अस्पताल का किया उद्घाटन
बता दें कि बुधवार को नीतीश कुमार ने बांका सदर अस्पताल परिसर में 13.30 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित मॉडल अस्पताल भवन का फीता काटकर कर उद्घाटन किया. उन्होंने जीर्णोद्वार कराये गये इंडोर स्टेडियम का भी निरीक्षण किया. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan: केंद्रीय नेतृत्व से वसुंधरा राजे 'थोड़ी निराश', पीएम मोदी की रैली में होगीं शामिल?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़