इस राज्य में मुफ्त दी गईं करीब 5 करोड़ साड़ियां, सरकार की इस पहल से बढ़ रहा रोजगार

तेलंगाना सरकार ने बीते पांच साल में खाद्य सुरक्षा कार्ड के तहत पंजीकृत, 18-वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को राज्य में मनाए जाने वाले पुष्पोत्सव बथुकम्मा के दौरान 4.79 करोड़ से अधिक बथुकम्मा साड़ियों का मुफ्त वितरण किया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2022, 02:18 PM IST
  • तेलंगाना सरकार ने 5 साल में दीं 5 करोड़ मुफ्त साड़ियां
  • बथकुम्मा फेस्टिवल के दौराम महिलाओं को मिलीं साड़ियां
इस राज्य में मुफ्त दी गईं करीब 5 करोड़ साड़ियां, सरकार की इस पहल से बढ़ रहा रोजगार

नई दिल्ली: तलंगाना सरकार के द्वारा बीते पांच सालों की अवधि के दौरान महिलाओं को लगभग 5 करोड़ साड़ियों का मुफ्त वितरण किया गया है. तेलंगाना राज्य सरकार ने यह साड़ियां खाद्य सुरक्षा के तहत बाटीं हैं. 

पुष्पोत्सव के दौरान बांटी गई साड़िया

तेलंगाना सरकार ने बीते पांच साल में खाद्य सुरक्षा कार्ड के तहत पंजीकृत, 18-वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को राज्य में मनाए जाने वाले पुष्पोत्सव बथुकम्मा के दौरान 4.79 करोड़ से अधिक बथुकम्मा साड़ियों का मुफ्त वितरण किया है. साड़ियों के मुफ्त वितरण योजना की लागत लगभग 1,466 करोड़ रुपये रही. 

पावरलूम वालों को सालभर मिला रोजगार

रविवार को जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुफ्त साड़ी योजना के परिणाम स्वरूप पावरलूम संचालकों को साल भर रोजगार का अवसर मिला. तदनुसार बुनकरों के वेतन में वृद्धि हुई और उनके जीवन स्तर में सुधार हुआ. राज्य सरकार ने बुनकरों की सम्मानजनक आय सुनिश्चित करने और उत्सव के लिए महिलाओं को साड़ी देने के उद्देश्य से 2017 में बथुकम्मा साड़ी वितरण कार्यक्रम शुरू किया था.

क्या है बथकुम्मा उत्सव

बता दें कि बथुकम्मा तेलंगाना में मनाया जाना वाला एक पुष्प उत्सव है, जिसमें महिलाओं द्वारा फूलों का ढेर लगाया जाता है. बथुकम्मा का शाब्दिक अर्थ है 'जीवन का त्योहार'. यह त्योहार नारीत्व का प्रतिनिधित्व करता है. 

सरकार किसानों के लिए भी चला रही है योजना

राज्य सरकार ने हाल ही में 'रायथु भीमा' की तर्ज पर किसानों के लिए 'नेथन्ना बीमा योजना' की शुरुआत की है. योजना के अंतर्गत बीमा अवधि के दौरान पंजीकृत व्यक्ति की मृत्यु होने की स्थिति में 10 दिनों के भीतर नामांकित व्यक्ति के खाते में पांच लाख रुपये जमा किए जाएंगे. राज्य सरकार 'चेनेठा मित्र' योजना के तहत हथकरघा श्रमिकों, बुनकरों, हथकरघा समितियों और तेलंगाना राज्य हथकरघा बुनकर सहकारी समिति लिमिटेड द्वारा खरीदे गए धागे, रंगों और रसायनों पर 40 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान कर रही है. सरकार द्वारा सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाती है. अब तक 20,501 लाभार्थियों को 24.09 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा चुकी है.

ट्रेंडिंग न्यूज़