क्या सचमुच वसीम जाफर को जय हनुमान और जय श्रीराम से परेशानी है?

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर पर बेहद गंभीर आरोप लगे हैं. कहा जा रहा है कि जाफर ने खिलाड़ियों को जय हनुमान और जय श्रीराम का नारा लगाने से रोक दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 11, 2021, 03:35 PM IST
  • वसीम जाफर पर लगे गंभीर आरोप
  • जय हनुमान और जय श्रीराम से परेशानी
  • खिलाड़ियों को जाफर ने नारे लगाने से रोका
क्या सचमुच वसीम जाफर को जय हनुमान और जय श्रीराम से परेशानी है?

नई दिल्ली: इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी वसीम जाफर इन दिनों एक बड़े विवाद में उलझ गए हैं. बीते 9 फरवरी को उन्होंने उत्तराखंड क्रिकेट टीम के कोच पद से इस्तीफा दे दिया था. अब बोर्ड ने उनपर मजहब के नाम पर खिलाड़ी को सेलेक्ट करने का आरोप लगा दिया है.

धर्म के नाम पर टीम का चयन

उत्तराखंड क्रिकेट संघ (Uttarakhand Cricket Association) ने वसीम जाफर पर ये आरोप लगाया कि वो धर्म के आधार पर टीम चयन की कोशिश करते हैं. उनपर संघ के सचिव माहिम वर्मा ने मुस्लिम खिलाड़ियों को तवज्जो देने का आरोप लगाया है.

जय श्रीराम और जय हनुमान पर विवाद

सबसे गंभीर आरोप तो ये लगा है कि वसीम जाफर ने टीम के खिलाड़ियों को टीम हडल में जय श्रीराम और जय हनुमान का नारा लगाने से भी रोका था. मगर वसीम जाफर ने खुद पर लगे इन आरोपों को झूठा करार दिया है. अनिल कुंबले ने भी जाफर का बचाव किया है.

वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने माहिम वर्मा के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, वसीम जाफर अपनी सफाई में कहा है कि...

वसीम जाफर की सफाई नीचे पढ़िए

'सबसे पहले तो मैं बता दूं कि रामभक्‍त हनुमान की जय के नारे का कभी इस्‍तेमाल ही नहीं किया गया. जब हम प्रैक्टिस मैच खेल रहे थे तब ये खिलाड़ी रानी माता सच्‍चे दरबार की जय का नारा लगाते थे. मैंने कभी उन्‍हें जय हनुमान और जय श्रीराम का नारा लगाते नहीं सुना. ये एक सिख समुदाय का नारा था और टीम में मौजूद दो सिख सदस्‍य ये नारा लगाते थे.'

इसे भी पढ़ें- Bengal Election: CM ममता को शाह की चेतावनी, दीदी अपनी सीट भी नहीं बचा पाएंगी

'जब हम बड़ौदा पहुंचे तो मैंने उनसे कहा कि हम एक समुदाय के तौर पर नहीं बल्कि उत्तराखंड के लिए खेल रहे हैं. इसलिए हमारा नारा उत्तराखंड के लिए होना चाहिए. इसके लिए हमारा नारा गो उत्तराखंड, लेट्स डू इट उत्तराखंड और कमऑन उत्तराखंड होना चाहिए.'

'इसलिए मुझे पर लगाए गए ये आरोप निराधार हैं. अगर यहां कोई संप्रदाय संबंधी नजरिया होता तो मैं उनसे अल्लाह-हू-अकबर का नारा लगाने के लिए कहता.'

आपको बता दें कि वसीफ जाफर ने टीम इंडिया के 31 टेस्‍ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1944 रन बनाए हैं. जानकारी के अनुसार जाफर ने अबतक 5 सेंचुरी और 11 हाफ सेंचुरी लगाए हैं. उन्‍होंने 34.10 की औसत से रन बनाए हैं.

इसे भी पढ़ें- Ladakh से हटेंगी सेनाएं, Defence Minister Rajnath Singh की बात के खास 7 Points

वसीम जाफर ने सिर्फ दो वनडे मैच खेले, जिनमें उन्होंने महज 10 रन बनाए. वसीम जाफर के नाम टीम इंडिया के लिए दो दोहरे शतक भी जड़े हैं. जाफर ने 260 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 57 सेंचुरी और 91 हाफ सेंचुरी लगाई है, 260 फर्स्ट क्लास मैचों उन्होंने 19410 रन बनाए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़