विपक्ष की बैठक से पहले सोनिया को झटका! सपा-बसपा और AAP ने किया किनारा

मज़दूरों के पलायन पर सोनिया गांधी के बैठक से पहले विपक्ष बिखर गया. BSP, समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी मीटिंग में शामिल नहीं होगी. आर्थिक पैकेज, लॉकडाउन, कोरोना महामारी पर होगी चर्चा...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 22, 2020, 10:53 AM IST
    • सोनिया गांधी ने बुलाई विपक्षी दलों की मीटिंग
    • दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे नेता
    • मजदूरों के पलायन को लेकर विपक्ष का मंथन
    • बैठक से मायावती, अखिलेश ने किया किनारा
    • सोनिया की बैठक से केजरीवाल ने बनाई दूरी
    • विपक्षी बैठक में पहली बार दिखेंगे उद्धव ठाकरे
    • 18 दलों को सोनिया गांधी ने दिया था न्योता
    • सोनिया की बैठक में ममता लगाएंगी हाजिरी
    • शरद पवार, देवगौड़ा भी बैठक में होंगे शामिल
विपक्ष की बैठक से पहले सोनिया को झटका! सपा-बसपा और AAP ने किया किनारा

नई दिल्ली: कोरोना के संकट काल में मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष को लामबंद करने में कांग्रेस जुट गई है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज दोपहर तीन बजे विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस बैठक में मजदूरों के पलायन, रोजगार के संकट, आर्थिक पैकेज, श्रम कानून में बदलाव जैसे मसलों पर चर्चा होनी है.

बैठक से पहले सोनिया को झटका!

लेकिन बैठक के शुरू होने से पहले ही विपक्षी एकता की कांग्रेस की कोशिशों को झटका लगता भी दिख रहा है, क्योंकि कुछ दलों ने किनारा करना शुरू कर दिया है. ऐसा तब है खुद सोनिया गांधी ने फोन कर कई पार्टियों के प्रमुखों को बैठक का हिस्सा बनने की गुजारिश की थी.

SP-BSP-AAP ने किया किनारा

समाजवादी पार्टी ने स्थिति साफ नहीं की है और माना जा रहा है कि अखिलेश यादव की अगुवाई वाली ये पार्टी सोनिया गांधी की बैठक से दूर रहेगी. यही हाल बहुजन समाज पार्टी का है. बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भी बैठक में शिरकत करने को लेकर हामी नहीं भरी है. वहीं, आम आदमी पार्टी ने खुलकर कह दिया है कि वो सोनिया की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग वाली बैठक में शामिल नहीं होगी.

विपक्षी बैठक में पहली बार दिखेंगे उद्धव ठाकरे

उत्तर प्रदेश की दोनों बड़ी विपक्षी पार्टियों एसपी-बीएसपी ने जहां बैठक से किनारा किया है तो वहीं सोनिया गांधी के लिए राहत की खबर शिवसेना से आई है, जो कभी एनडीए खेमा का हिस्सा थी. शिवसेना, कांग्रेस की मदद से ही महाराष्ट्र में सरकार चला रही है इसलिए उसका बैठक में शामिल होना लाजिमी है.

शरद पवार, देवगौड़ा भी बैठक में होंगे शामिल

शिवसेना प्रमुख और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोनिया गांधी की अगुवाई में होने वाली विपक्ष की बैठक में शिरकत करेंगे. सरकार विरोधी इस बैठक में एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार भी हिस्सा लेंगे और सोनिया के साथ मंथन करेंगे. विपक्ष की बैठकों से किनारा करती रहने वाली टीएमसी चीफ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोनिया की बैठक में हिस्सा लेने पर हामी भर दी है.

जनता दल सेक्यूलर के मुखिया और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में हिस्सा लेंगे. डीएमके भी बैठक में शामिल हो रही है और बैठक में इस पार्टी के चीफ एमके स्टालिन शिरकत करेंगे. लेफ्ट भी सरकार विरोधी इस रणनीतिक बैठक का हिस्सा है और सीपीएम नेता सीताराम येचुरी इसमें शामिल होंगे.

'बिखरा' विपक्ष बनाएगा रणनीति?

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रिय राष्ट्रीय लोकदल पार्टी भी सोनिया गांधी की अगुवाई वाली बैठक में शामिल हो रही है. जम्मू-कश्मीर की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी विपक्ष की इस बैठक में शामिल होने की बात कही है. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन इस विपक्षी बैठक में झारखंड मुक्ति मोर्चा की अगुवाई करेंगे. राष्ट्रीय जनता दल की तरफ से तेजस्वी यादव के बैठक में हिस्सा लेने की खबर है. 

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी यानी RLSP के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा भी इस बैठक में शामिल हो रहे हैं. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के मुखिया जीतनराम मांझी भी सोनिया गांधी की बैठक में शिरकत करेंगे.

इसे भी पढ़ें: हथकड़ियों में ISIS का नया कमांडर अब्दुलनसर अल-किरदश! पढ़ें, कबूलनामा

कांग्रेस समेत अधिकतर विपक्षी दल कोरोना के संकट से निपटने में मोदी सरकार को नाकाम बता रही है. सोनिया गांधी चाहती हैं कि सभी विपक्षी दलों को एकजुट कर मोदी सरकार के खिलाफ लामबंद किया जाए. यही वजह है कि भारत में कोरोना के दस्तक के करीब चार महीने बाद पहली बार विपक्षी दलों की बैठक होने जा रही है. हालांकि कुछ बड़े विपक्षी दलों ने इस बैठक से किनारा कर ये साफ कर दिया है कि उन्हें सोनिया गांधी की सरपरस्ती कबूल नहीं है.

इसे भी पढ़ें: इन 4 वजहों से अमेरिका में चली जाएगी सरकार! नवंबर में ट्रम्प को मिलेगी हार?

इसे भी पढ़ें: चीन में 'वन मैन रूल' अब और नहीं! तो क्या खतरे में है जिनपिंग की कुर्सी? जानिए, कैसे

ट्रेंडिंग न्यूज़