भगवान श्रीकृष्ण ने एक भालू की बेटी से भी विवाह किया था

भगवान श्रीकृष्ण की 16 हजार रानियां थीं. इनके अलावा आठ श्रेष्ठ पटरानियां थीं. जिसमें से एक भालुओं के राजा ऋक्षराज जाम्बवंत की बेटी जाम्बवंती भी थी. भगवान श्रीहरि के उससे विवाह की बड़ी दिलचस्प कथा है. इसके पहले कृष्ण जी को अपने ससुर ऋक्षराज जाम्बवंत से 21 दिन तक युद्ध करना पड़ा था. ये वही जाम्बवंत हैं जो त्रेतायुग में भगवान राम की सेना में शामिल थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 12, 2020, 08:17 PM IST
    • भालुओं के राजा की बेटी से भगवान कृष्ण का विवाह
    • ऋक्षराज जाम्बवंत की बेटी थी जाम्बवंती
    • भगवान कृष्ण के उससे 10 पुत्र हुए थे
    • श्रीहरि की 8 पटरानियों में से एक थी जाम्बवंती
    • इस विवाह से पहले जाम्बवंत से 21 दिनों तक भगवान ने युद्ध किया था
भगवान श्रीकृष्ण ने एक भालू की बेटी से भी विवाह किया था

जाम्बवंती रीछराज जाम्बवन्त की पुत्री थी. एक बार जरासन्ध के भय से श्रीकृष्ण समुद्र के मध्य नगरी द्वारिकापुरी बसाकर रहने लगे.  द्वारिकापुरी में निवास करने वाले सत्राजित यादव ने सूर्यनारायण की आराधना की.  तब भगवान सूर्य ने उसे नित्य आठ भार सोना देने वाली स्यमन्तक नामक मणि अपने गले से उतारकर दे दी.

 मणि पाकर सत्राजित यादव जब समाज में गया तो श्रीकृष्ण ने उस मणि को प्राप्त करने की इच्छा व्यक्त की. लेकिन सत्राजित ने वह मणि श्रीकृष्ण को न देकर अपने भाई प्रसेनजित को दे दी. एक दिन प्रसेनजित घोड़े पर चढ़कर शिकार के लिए गया.  वहां एक शेर ने उसे मार डाला और मणि ले ली. लेकिन रीछों का राजा जामवन्त ने उस सिंह को मार दिया और मणि लेकर गुफा में चला गया.

ये भी पढ़ें-होली से जुड़ी है भगवान शिव के 'शरभ अवतार' की रहस्यमय कथा

ये भी पढ़ें-क्या है शब्द ब्रह्म, इसे कैसे प्राप्त करें?

 जब प्रसेनजित कई दिनों तक शिकार से न लौटा तो सत्राजित को शक होने लगा. उसने सोचा, श्रीकृष्ण ने ही मणि प्राप्त करने के लिए उसका वध कर दिया होगा.

 अतः बिना किसी प्रकार की जानकारी जुटाए उसने प्रचार कर दिया कि श्रीकृष्ण ने प्रसेनजित को मारकर स्यमन्तक मणि छीन ली है. इस लोक-निन्दा के निवारण के लिए श्रीकृष्ण बहुत से लोगों के साथ प्रसेनजित को ढूंढने वन में गए.

वहाँ पर प्रसेनजित को शेर द्वारा मार डालना और शेर को रीछ द्वारा मारने के चिह्न उन्हें मिल गए. रीछ के पैरों के निशान का पीछा करते-करते श्रीकृष्ण  जाम्बवन्त की गुफा पर पहुँचे और गुफा के भीतर चले गए.  वहां उन्होंने देखा कि रीछ के बच्चे उस मणि से खेल रहे हैं.

ये भी पढ़ें-ज्ञान की राह में जाति या कर्म नहीं हैं बाधा

ये भी पढ़ें-पुरुष और स्त्री के बीच का सामंजस्य ही जीवनसूत्र है

 श्रीकृष्ण को देखते ही जाम्बवन्त युद्ध के लिए तैयार हो गया.  युद्ध छिड़ गया। गुफा के बाहर श्रीकृष्ण के साथियों ने उनकी सात दिन तक प्रतीक्षा की.  फिर वे लोग उन्हें मर गया जानकर पश्चाताप करते हुए द्वारिकापुरी लौट गए.

 इधर इक्कीस दिन तक लगातार युद्ध करने पर भी जाम्बवन्त श्रीकृष्ण को पराजित न कर सका.  तब उसने सोचा, कहीं यह वही अवतार तो नहीं जिसके लिए मुझे रामचंद्रजी का वरदान मिला था.  यह पुष्टि होने पर उसने अपनी पालित कन्या अनिंद्य सुंदरी जाम्बवंती का विवाह श्रीकृष्ण के साथ कर दिया और स्यमंतक मणि दहेज में दे दी.

जाम्बवंती से श्रीकृष्ण के दस पुत्र हुए. ये थे- साम्ब, सुमित्र, पुरूजित, शतजित, सहस्रजित, विजय, चित्रकेतु, वसुमान, द्रविड़ व क्रतु.

भागवत से संकलित कथा

ये भी पढ़ें-विवाह के गठबंधन में क्यों डालते हैं 5 चीजें?

ये भी पढ़ें-'शिवोsहं', सुख पाने के लिए शिवत्व धारण करें

ट्रेंडिंग न्यूज़