Magh Poornima 27 फरवरी 2021 को कीजिए दीपदान, हल्का हो जाएगा मन

अगर मन में कोई कमजोरी है तो माघ मास की पूर्णिमा को चंद्रमा को दीपदान करने से इससे छुटकारा पाया जा सकता है. माघ मास की पूर्णिमा को दीपदान से भगवान विष्णु की कृपा मिलती है. घर में धन, यश और कीर्ति आती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2021, 08:39 AM IST
  • माघ पूर्णिमा को सुख संपदा और श्रेय पाने के लिए सत्यनारायण का पाठ करें
  • पूर्णिमा की तिथि के दिन व्यक्ति के मन पर काफी प्रभाव पड़ता है, बहस से बचें
Magh Poornima 27 फरवरी 2021 को कीजिए दीपदान, हल्का हो जाएगा मन

नई दिल्लीः Magh Poornima की तिथि को जब चंद्रमा अपनी सभी कलाओं के साथ आकाश में खिलता है तब उसकी चांदनी मन पर सीधा प्रभाव डालती है.

अगर आप किसी मानसिक पीड़ा से गुजर रहे हैं तो आने वाली 27 फरवरी को यह तिथि आपके लिए बहुत कल्याणकारी सिद्ध होगी. 

ऋग्वेद में मंत्र है. चन्द्रमा मनसो जातश्चक्षोः सूर्यो अजायत.
श्रोत्राद्वायुश्च प्राणश्च मुखादग्निरजायत.
नाभ्या आसीदन्तरिक्षं शीर्ष्णो द्यौः समवर्तत. 
पद्भ्यां भूमिर्दिशः श्रोत्रात्तथा लोकान् अकल्पयन्. 

चंद्रमा और मन के बीच संबंध
यह मंत्र मन और चंद्रमा के बीच के संबंध को सिद्ध करता है. इसलिए अगर मन में कोई कमजोरी है तो माघ मास की पूर्णिमा को चंद्रमा को दीपदान करने से इससे छुटकारा पाया जा सकता है. माघ मास की पूर्णिमा को दीपदान से भगवान विष्णु की कृपा मिलती है. घर में धन, यश और कीर्ति आती है.

इसीलिए इस दिन लोग विष्णु जी का ध्यान करते हिए मंदिर, पीपल, चौराहे या फिर नदी किनारे बड़ा दिया जलाते हैं. दीप खासकर मंदिरों से जलाए जाते हैं. इस दिन मंदिर दीयों की रोशनी से जगमगा उठता है. 

मान्यता है कि इस दिन जो कोई भी व्यक्ति दीपदान करता है या तुलसी के सामने दीप जलाता है इससे महालक्ष्मी अवश्य प्रसन्न होती हैं. इसलिए अगर धन के अभाव में निराशा हो रही है तो पूर्णिमा पर तुलसी के चौरे पर दीप जलाकर दीपदान करें. इसस महालक्ष्मी प्रसन्न होंगी और धन धान्य के अभाव को दूर करेंगी. तुलसी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है, इसलिए उनकी भी कृपा अनायास ही प्राप्त होगी. 

सत्यनारायण पाठ करें
माघ पूर्णिमा के दिन जीवन में सुख संपदा और श्रेय पाने के लिए सत्यनारायण का पाठ करें. पूर्णिमा के दिन गृह निर्माण या नया वाहन खरीदने के लिए, नए कपड़ों की खरीदारी के लिए, शिल्प या किसी भी तरह के मांगलिक कार्य, कोई उपनयन संस्कार, और सत्यनारायण की पूजा यह सभी कामों को करने के लिए  बेहद ही शुभ माना गया है. भगवान सत्यनारायण की पूजा कर घर में दिनभर के लिए दीप जलाएं. 

यह भी पढ़िएः Magh Poornima 27 फरवरी 2021: मन हो कमजोर तो आज से कीजिए ये उपाय

किसी से बहस न करें
पूर्णिमा की तिथि के दिन व्यक्ति के मन पर काफी प्रभाव पड़ता है. ऐसे में अगर आप पहले से परेशान हैं तो इस दिन आप बेचैन रह सकते हैं और क्रोध और चिड़चिड़ाहट के साथ नकारात्मकता भी आपके अंदर पनप सकती है. ऐसे में इस दिन किसी से भी बहस करने से जरूर बचें.

इसके अलावा किसी के बारे में कोई कुछ बुरा ना कहें और किसी के बारे में कुछ बुरा सोचे भी नहीं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़