Ind vs Eng Live: इंग्लैंड पर बड़ी बढ़त बनाने की ओर बढ़ रहा भारत, शुभमन की फॉर्म लौटी, कर रहे जबरदस्त बैटिंग

Ind vs Eng 2nd Test Live Score Updates: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट में भारत अच्छी स्थिति में पहुंच गया है. मैच के तीसरे दिन लंच तक भारत की इंग्लैंड पर कुल बढ़त 273 रन हो गई. दूसरी पारी में भारत का स्कोर चार विकेट पर 130 रन है. लंच तक शुभमन गिल 60 और अक्षर पटेल दो रन बनाकर खेल रहे थे. इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने दो विकेट चटकाए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2024, 12:18 PM IST
  • 253 रन पर सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी
  • क्राउली का विकेट रहा टर्निंग प्वाइंटः कुक
Ind vs Eng Live: इंग्लैंड पर बड़ी बढ़त बनाने की ओर बढ़ रहा भारत, शुभमन की फॉर्म लौटी, कर रहे जबरदस्त बैटिंग

नई दिल्लीः Ind vs Eng 2nd Test Live Score Updates: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट में भारत अच्छी स्थिति में पहुंच गया है. मैच के तीसरे दिन लंच तक भारत की इंग्लैंड पर कुल बढ़त 273 रन हो गई. दूसरी पारी में भारत का स्कोर चार विकेट पर 130 रन है. लंच तक शुभमन गिल 60 और अक्षर पटेल दो रन बनाकर खेल रहे थे. इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने दो विकेट चटकाए.

253 रन पर सिमटी इंग्लैंड की पारी
इससे पहले भारत ने यशस्वी जायसवाल के शानदार पहले दोहरे शतक की बदौलत पहली पारी में 396 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 253 रन पर सिमट गई थी. भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ते हुए 6 विकेट लिए. उनकी बल्लेबाजी की तारीफ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने भी की.

'बुमराह को खेलना लगभग नामुमकिन हो गया'
उन्होंने कहा कि बुमराह ने पिच को समीकरण से बाहर कर दिया और मुश्किल कोणों से गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम को परेशान किया जिससे उन्हें खेलना लगभग नामुमकिन हो गया. विशाखापत्तनम में बुमराह ने रिवर्स स्विंग का शानदार नजारा पेश करते हुए छह विकेट चटकाए जिससे इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 253 रन पर आउट हो गई और भारत को 143 रन की महत्वपूर्ण बढ़त मिली. 

क्राउली का विकेट रहा टर्निंग प्वाइंटः कुक
वर्ष 2012 से 2017 तक इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान रहे कुक ने कहा, ‘बुमराह ने आज भारत को आगे बढ़ाया है और अकेले दम पर मैच का रुख बदल दिया.’ उन्होंने कहा, ‘इंग्लैंड की बल्लेबाजी की शुरुआत बेन डकेट और जैक क्राउली ने शानदार तरीके से की. क्राउली ने 76 रन की शानदार पारी खेली. क्राउली का विकेट टर्निंग प्वाइंट रहा जो आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में कैच आउट हुए क्योंकि गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर हवा में उछल गई. 

'बुमराह ने बैटिंग ऑर्डर तहस-नहस कर दिया'
कुक ने कहा, ‘बुमराह ने इसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर दिया.’ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में पांचवें नंबर पर काबिज 39 साल के कुक ने 2018 में भारत के खिलाफ सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. उन्होंने कहा, ‘मैंने कई बार बुमराह का सामना किया है लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैंने कभी उनकी इतनी अच्छी गेंदबाजी का सामना किया है.’

'कभी-कभी उन्हें खेलना लगभग असंभव हो जाता है'
कुक ने कहा, ‘उनकी अजीब एक्शन की गेंदबाजी, उनके अलग-अलग कोण, वह बल्लेबाज के लिए एक अलग विजन बनाता है और इसके कारण कभी कभी उन्हें खेलना लगभग असंभव हो जाता है.’ उन्होंने कहा, ‘रूट सबसे पहले आउट हुए, पोप इनस्विंग यॉर्कर पर आउट हुए जिसे खेला नहीं जा सकता था, बेयरस्टो और स्टोक्स के विकेट भी बुमराह ने लिए. उन्होंने मैच को बदल दिया. उन्होंने पिच को समीकरण से बाहर कर दिया. यह केवल उन पर और उन पर निर्भर था. 253 रन पर आउट होना प्रतिस्पर्धी स्कोर से काफी कम है.’

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़