NZ vs PAK: जब पाकिस्तानी टीम पर भारी पड़ी न्यूजीलैंड, विश्वकप में चटाई थी धूल

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर आयोजित टी20 वर्ल्ड कप का सफर अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुका है. टी20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज यानी 9 नवंबर को सिडनी के मैदान पर खेला जाएगा. इस दौरान पाकिस्तान की टीम का सामना न्यूजीलैंड की टीम से होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 9, 2022, 12:29 PM IST
  • कीवी खिलाड़ियों ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल
  • न्यूजीलैंड ने बल्लेबाजी का किया था फैसला
NZ vs PAK: जब पाकिस्तानी टीम पर भारी पड़ी न्यूजीलैंड, विश्वकप में चटाई थी धूल

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर आयोजित टी20 वर्ल्ड कप का सफर अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुका है. टी20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज यानी 9 नवंबर को सिडनी के मैदान पर खेला जाएगा. इस दौरान पाकिस्तान की टीम का सामना न्यूजीलैंड की टीम से होगा. मुकाबले में जो टीम विजयी होगी उसके लिए फाइनल का दरवाजा खुल जाएगा.  

कीवी खिलाड़ियों ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच हुए मुकाबलों की बात कि जाए तो आज तक दोनों देशों के बीच कई रोमांचक और यादगार मुकाबले खेल जा चुके हैं. इसमें सबसे यादगार मुकाबला साल 2011 के वनडे वर्ल्ड कप का रहा है तब न्यूजीलैंड के सामने पाकिस्तानी गेंदबाज घुटने टेकते नजर आए थे. अपनी धुआंधार बल्लेबाजी और धारदार गेंदबाजी के आगे कीवी खिलाड़ियों ने पाकिस्तान को जबरदस्त तरीके से धूल चटाया था.

न्यूजीलैंड ने बल्लेबाजी का किया था फैसला

दोनों देशों के बीच पल्लिकल में हुए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. मैच में न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. कीवी टीम 13 ओवर के भीतर ही मात्र 55 रन पर दो विकेट गवां बैठी थी. इसके बाद टीम के बल्लेबाजों रोस टेलर और मार्टिन गप्टिल के बीच एक अच्छी साझेदारी बनी थी, लेकिन मार्टिन गप्टिल भी 29वें ओवर में 57 रन बनाकर आउट हो गए थे. जब गप्टिल आउट हुए थे उस वक्त टीम का स्कोर 112 रन था. वहीं, मैच के 44 ओवर में भी कीवी टीम का कुल स्कोर 188 रन ही था.

मैच का 45वां ओवर लेकर आए शाहिद अफरीदी की गेंदों पर नाथन मैक्कलम और रोस टेलर ने मिलकर 14 रन बनाए और टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया. वहीं, मैच के 46 ओवर तक कीवी टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 210 रन हो चुका था.

शोएब अख्तर की जमकर हुई थी धुनाई

मैच के 47वें ओवर में शोएब अख्तर की कीवी बल्लेबाजों ने जमकर धुनाई की और टीम का स्कोर 236 रन पहुंचा दिया. मुकाबले के अगले ओवर में गेंदबाजी का जिम्मा पाकिस्तानी टीम के कप्तान शाहिद अफरीदी ने अब्दुर रहमान को सौंपा जिसमें कीवी बल्लेबाजों ने 15 रन बटोर लिया और अब टीम का स्कोर 48 ओवर के बाद 6 विकेट के नुकसान पर 253 पहुंच चुका था.

अब्दुल रज्जाक का ओवर रहा था सबसे महंगा

वहीं, मैच में 49वें ओवर का जिम्मा पाकिस्तान की ओर से अब्दुल रज्जाक को सौंपा गया. रज्जाक के इस ओवर में कीवी बल्लेबाजों ने तीन छक्के और दो चौके जड़कर टीम को 300 के करीब पहुंचा दिया. रज्जाक के इस ओवर में कुल 30 रन आए थे, जो वर्ल्ड कप 2011 का सबसे महंगा ओवर रहा था. मैच के 50वें ओवर में 19 बनाकर कीवी बल्लेबाजों ने पाकिस्तान को 303 रनों का लक्ष्य दिया था.

पाकिस्तान को 110 रनों से मिली थी हार

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम जीत हासिल करने में नाकामयाब रही, और पूरी टीम 41.4 ओवर में 192 रनों पर ही सिमट गई थी. इस मुकालबे में पाकिस्तान को 110 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

ये भी पढ़ेः T20 World Cup: कौन है एबी डिविलियर्स का उत्तराधिकारी, खुद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़