Rohit Sharma Captaincy: T20 से छिनेगी कमान पर वनडे, टेस्ट में बने रहेंगे कप्तान, रोहित शर्मा को लेकर BCCI ने लिया बड़ा फैसला

Rohit Sharma Captaincy: वनडे और टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा की कप्तानी को फिलहाल कोई खतरा नहीं है क्योंकि सूत्रों के अनुसार बोर्ड के आला अधिकारियों ने पारंपरिक प्रारूपों में उनकी कप्तानी में कुछ असंतोषजनक नहीं लगा है .  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 2, 2023, 12:04 PM IST
  • वनडे-टेस्ट में रोहित बनें रहेंगे टीम के कप्तान
  • बीसीसीआई का सारा ध्यान टेस्ट चैम्पियनशिप और वर्ल्डकप पर
Rohit Sharma Captaincy: T20 से छिनेगी कमान पर वनडे, टेस्ट में बने रहेंगे कप्तान, रोहित शर्मा को लेकर BCCI ने लिया बड़ा फैसला

Rohit Sharma Captaincy: भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा के लिये पिछला साल कुछ खास नहीं बीता जिसके चलते न तो वो एशिया कप का खिताब बचाने में कामयाब हो सके और न ही टी20 विश्वकप में जीत हासिल कर भारतीय टीम के खिताब का सूखा मिटाने में, ऐसे में जब रविवार को बीसीसीआई की ओर से टूर्नामेंट में टीम के प्रदर्शन को लेकर रिव्यू मीटिंग हुई तो इस भारतीय खिलाड़ी के प्रदर्शन को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया. 

वनडे-टेस्ट में रोहित बनें रहेंगे टीम के कप्तान

बीसीसीआई की इस बैठक में शामिल सूत्रों के अनुसार बोर्ड ने श्रीलंका सीरीज में हार्दिक पांड्या को जिस तरह से टी20 प्रारूप की कमान सौंपी है अब वही इस प्रारूप में कप्तानी का कार्यभार आगे बढ़ाते नजर आयेंगे. वहीं पर वनडे और टेस्ट प्रारूप की कप्तानी को लेकर फिलहाल रोहित शर्मा पर कोई खतरा नहीं है क्योंकि बोर्ड के सीनियर अधिाकारी उनके प्रदर्शन से नाखुश नहीं हैं.

बीसीसीआई की ओर से मुंबई में बुलाई गई इस बैठक में कप्तान रोहित , मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआई सचिव जय शाह के साथ भाग लिया था. बैठक में पिछली चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा, एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण और बोर्ड अध्यक्ष रोजर बिन्नी भी मौजूद थे . 

बीसीसीआई का सारा ध्यान टेस्ट चैम्पियनशिप और वर्ल्डकप पर

इस बैठक का पूरा फोकस विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप पर है जिसके फाइनल में भारत के पहुंचने की उम्मीदें प्रबल है . इसके अलावा 2023 में वनडे विश्व कप भी होना है. इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के नये टी20 कप्तान हार्दिक पांड्या ने बैठक में भाग नहीं लिया . हार्दिक श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार से शुरू हो रही टी20 मैचों की श्रृंखला के लिये मुंबई में ही हैं . यह भी तय किया गया कि 20 खिलाड़ियों के पूल को 2023 विश्व कप तक रोटेट करना है.

बीसीसीआई के सूत्र ने बताया ,‘ रोहित वनडे और टेस्ट टीम में कप्तानी कर रहे हैं और इन दो प्रारूपों में बतौर कप्तान उनके भविष्य को लेकर कोई बात नहीं की गई. टेस्ट और वनडे में उनका कप्तानी का रिकॉर्ड बेहतरीन है .’

शाह ने बैठक के बाद कहा ,‘बीसीसीआई ने 20 खिलाड़ियों का चयन किया है जिन्हें 50 ओवरों के विश्व कप तक रोटेट किया जायेगा.’

चयन समिति में फिर लौट सकते हैं चेतन शर्मा

समीक्षा बैठक में भाग लेने वाले चेतन शर्मा सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष फिर बन सकते हैं . अगर अध्यक्ष नहीं भी बने तो उत्तरी क्षेत्र के प्रतिनिधि हो सकते हैं . पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद का नाम भी दक्षिण क्षेत्र से चल रहा है लेकिन उनका चुना जाना तय नहीं है . शर्मा को 2023 विश्व कप की तैयारी के लिये रोडमैप तैयार करने में शामिल करना ही बड़ा संकेत है . 

सूत्र ने कहा ,‘अगर शर्मा को कहा नहीं जाता तो वह पद के लिये आवेदन ही नहीं करते . यह अपने आप में संकेत है . भारत को दस महीने में विश्व कप खेलना है . चेतन और हरविंदर की मौजूदगी से तीन नये सदस्यों के साथ निरंतरता बनी रहेगी .’

समझा जाता है कि पूर्वी क्षेत्र से एस एस दास के चुने जाने की संभावना है चूंकि उनके पास 21 टेस्ट का अनुभव है . पश्चिम से गुजरात के मुकुंद परमार, सलिल अंकोला और समीर दिघे के नाम दौड़ में है.

इसे भी पढ़ें- BCCI Review Meeting: खिलाड़ियों को चोटिल होने से बचाने के लिये BCCI ने उठाया बड़ा कदम, खिताब का सूखा खत्म करने के लिये बनाया खास प्लान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.   

ट्रेंडिंग न्यूज़