इस पत्ते से दूर होगा जोड़ों का दर्द! जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Joint Pain: जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं आक के पत्ते का कैसे इस्तेमाल कर जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 19, 2024, 05:55 PM IST
  • जोड़ों का दर्द दूर करेगा ये पत्ता
  • जानें मदार के पत्ते को कैसे करें यूज
इस पत्ते से दूर होगा जोड़ों का दर्द! जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

नई दिल्ली home remedy: भारत में प्राचीन समय में किसी भी बीमारी का इलाज जड़ी-बूटी से किया जाता है. आज के समय में भी इन जड़ी-बूटी का इस्तेमाल कर कई बीमारियों से बचा जा सकता है. आज हम इस लेख में औषधियों पौधे के बारे में बताएंगे. इन पौधे से आप जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप मदार जिसे आम भाषा में आक का पौधा कहा जता है. आक के पौधे को आमतौर पर खतरनाक माना जाता है.  लेकिन कुछ सावधानियों के साथ इसका इस्तेमाल कर जोड़ों के दर्दा से राहत पा सकते हैं. 

आक के पत्ते के फायदे 
सूजन और दर्द को करें कम 
पैर में चोट और सूजन आने पर आप आक के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. आक के पत्ते को तवे पर गर्म करके सूजन वाली जगह पर बांध लें. आपको दर्द और सूजन से आराम मिलेगा. 

आक की पत्तियों का पानी 
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप आक की पत्तियों को उबाल लें. इसके बाद पानी में अजवाइन और नमकर डाल लें. इस गर्म पानी से सूजन और जोड़ वाली जगह की सिकाई करें. एड़ियों में दर्द है तो पानी में पैर डालकर थोड़ी देर रेस्ट करें. 

लेप 
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप आक के पत्तों के लेप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेप बनाने के लिए आक की पत्तियों को पीस लें. इसके बाद इस लेप को दर्द वाली जगह पर लगाएं. लेप लगाने के बाद किसी कपड़े से बांध लें. कुछ देर में आपको आराम मिलेगा. 

इस बात का रखें ध्यान 
आक के पौधे से निकलने वाला दूध आंखों के लिए  खतरनाक होता है. ऐसे में आक के पत्तों और उसके दूध को आंखों से दूर रखें. अगर गलती से आंख में दूध चला जाता है तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

यह भी पढ़िएः डर के मारे आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें क्या है Stress Eating और इसके बचाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़