Bank Holiday December 2022: दिसंबर में 13 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद, देखें हॉलिडे की पूरी लिस्ट

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इस महीने की बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट जारी की जा चुकी है. वैसे तो मौजूदा वक्त में बैंकिंग संबंधित लगभग हर एक जरूरी काम ऑनलाइन और डिजिटल तरीके से ही किए जा रहे हैं. लेकिन फिर भी अगर आपको कोई बंद पड़ा खाता खुलवाना है या बायोमैट्रिक कराना है या चेक क्लियरेंस से संबंधित कोई काम है तो बैंक जाना पड़ सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 2, 2022, 09:50 AM IST
  • दिसंबर में 13 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद
  • देखें इस महीने बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट
Bank Holiday December 2022: दिसंबर में 13 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद, देखें हॉलिडे की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: bank holiday december 2022साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इस महीने की बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट जारी की जा चुकी है. वैसे तो मौजूदा वक्त में बैंकिंग संबंधित लगभग हर एक जरूरी काम ऑनलाइन और डिजिटल तरीके से ही किए जा रहे हैं. लेकिन फिर भी अगर आपको कोई बंद पड़ा खाता खुलवाना है या बायोमैट्रिक कराना है या चेक क्लियरेंस से संबंधित कोई काम है तो बैंक जाना पड़ सकता है. ऐसे में हर किसी के लिए बैंकिंग अपडेट से वाकिफ होना जरूरी है. 

दिसंबर में कितने दिनों का है बैंक हॉलिडे

दिसंबर महीने में कुल 13 दिनों तक बैंक रहने वाले हैं. इसमें हर रविवार सहित हर दूसरे शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल भी शामिल हैं. दिसंबर में क्रिसमस और गुरु गोबिन्द सिंह जयंती के कारण भी बैंक बंद रहने वाले हैं. 

दिसंबर में पहली छुट्टी 3 दिसंबर को सेंट जेवियर फीस्ट के अवसर पर पड़ रही है. इस दिन गोवा जोन के बैंक रहेंगे. फिर चार दिसंबर को रविवार होने की वजह से पूरे देश भर में बैंक हॉलिडे रहेगा. 10 तारीख को दूसरा शनिवार जिस वजह से देश भर के बैंकों में काम काज नहीं होगा. 

11 दिसंबर को रविवार की वजह से पूरे देश के बैंकों में छुट्टी रहेगी. 12 दिसंबर को पा-तगान नेंगमिंजा संगम के अवसर पर मेघालय जोन के बैंक बंद रहेंगे. 18 दिसंबर को रविवार होने की वजह से पूरे देश के बैंकों में अवकाश रहेगा. 19 दिसंबर को गोवा लिबरेशन डे के मौके पर गोवा जोन के बैंक बंद रहेंगे. 24 दिसंबर को क्रिसमस और महीने का चौथा सोमवार है जिस वजह से देश भर के बैंकों में अवकाश रहेगा. 

इन तारीखों पर भी बैंक रहेंगे बंद

25 दिसंबर को रविवार की वजह से देश भर के बैंक बंद रहेंगे. 26 दिसंबर को क्रिसमस, लासूंग और नामसूंग के मौके पर मिजोरम, सिक्किम और मेघालय के बैंक बंद रहेंगे. 29 दिसंबर को गुरु गोबिन्द सिंह जी की जयंती के अवसर पर चंडीगढ़ के बैंक बंद रहेंगे. 30 दिसंबर को यू कियांग नंगवाह के अवसर पर मेघालय जोन के बैंक बंद रहेंगे. 31 दिसंबर को नए साल की पूर्व संध्या पर मिजोरम जोन के बैंक बंद रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: आज जारी किए गए Petrol-Diesel के रेट, जानें दिल्ली सहित लखनऊ और नोएडा में ताजा भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़