क्या वैक्सीन लगवाने के बाद नहीं होगा कोरोना? जानिए यहां

कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन हर किसी के जेहन में ढेर सारे सवाल उठ रहे हैं. एक सवाल ये भी है कि क्या आप टीका लगवाने के बाद कोरोना संक्रमण के शिकार नहीं होंगे?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2021, 04:48 PM IST
  • भारत में अब कोरोना की खैर नहीं
  • वैक्सीन लगने के बाद क्या होगा?
  • क्या इसके बाद नहीं होगा कोराना?
क्या वैक्सीन लगवाने के बाद नहीं होगा कोरोना? जानिए यहां

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी है. कोरोना का खात्मा करने वाली स्वदेशी वैक्सीन कितनी कारगर है हर कोई इस सवाल का जवाब मिलने का इंतजार कर रहा है. लेकिन एक सवाल ये भी है कि अगर आपने वैक्सीन लगा ली है तो क्या आप पूरी तरह खुद को सुरक्षित मानेंगे? क्या वैक्सीन लगाने के बाद कोरोना नहीं होगा? आपको बताते हैं..

वैक्सीनेशन के बाद कोरोना नहीं होगा?

इस सवाल का जवाब देने के लिए आपको एक उदाहरण से रूबरू करवाते हैं. आपको हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) के वैक्सीनेशन से जुड़ी बातें याद करनी होंगी. पिछले साल अनिल विज वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में शामिल हुए थे, लेकिन उसके कुछ दिनों बाद वो कोरोना से संक्रमित (Corona Positive) हो गए. ये घटना इस बात का प्रमाण है कि वैक्सीन की एक डोज पड़ने के बाद ये बिल्कुल नहीं समझना चाहिए कि अब कोरोना नहीं हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- देश में किन लोगों को नहीं लगेगी वैक्सीन?

वैक्सीनेशन के लिए जब कभी भी आपकी बारी आती है और आपको वैक्सीन दी जाती है, तो आप ये बिल्कुल ना समझें कि इसके बाद आपको कोरोना नहीं हो सकता है. इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि पहली डोज लेने के 28 दिन बाद आपको वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी और दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद ही आपके शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता तैयार होगी.

भारत के लोगों के लिए जरूरी सलाह

इसलिए डॉक्टर वैक्सीन लगाने के बाद भी सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी देशवासियों को ये सलाह दी है. पीएम ने बताया कि 'मैं ये बात फिर याद दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगनी बहुत जरूरी है. पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतराल भी रखा जाएगा. दूसरी डोज लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी.'

इसे भी पढ़ें- Corona Vaccine: भावुक हुए PM Modi ने कोरोना काल को किया याद, पढ़िए 11 बड़ी बातें

आप ये भी सोच रहे होंगे कि दो डोज लगने के बाद कोरोना की वैक्सीन का असर कितने दिनों तक रहेगा? तो अब तक की कई रिसर्च के मुताबिक, इंसान में वैक्सीन का असर 6 महीने तक रहेगा. हालांकि वैज्ञानिकों ने ये भी कहा है कि ये वैक्सीन हमारी प्रतिरोधक क्षमता को आने वाले कई वर्षों के लिए मजबूत कर सकती है, लेकिन अभी इस पर और रिसर्च करने की जरूरत है.

वैक्सीन लगाने में आपका नंबर कब आएगा?

वैक्सीनेशन के पहले दिन जिन लोगों को मैसेज या फोन कॉल के जरिये बुलाया गया है, वो सभी बेहद खुश दिखे और उन्होंने वैक्सीन लगवाई. वैक्सीन लगाने वालों की लिस्ट में आपका नंबर कब आएगा, स्वास्थ्य मंत्री ने खुद इसकी जानकारी दी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने बताया कि 'पहले सभी पब्लिक प्राइवेट सेक्टर के हेल्थ वर्कर्स, उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स हैं, उसके बाद 50 साल से उपर की उम्र के लोग, उसके बाद 50 साल से नीचे जो हाई रिस्क जोन में हैं, उन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी और जैसे जैसे वैक्सीन की उपलब्धता होगी. ये सारा कुछ एक्सपेंड होता जाएगा. जुलाई तक 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है.' मतलब साफ है बहुत जल्द कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आपका भी नंबर आ सकता है. आपका नंबर तो आएगा ही, लेकिन आपको ये भी जानना चाहिए कि क्या आप वैक्सीन लगवाने की कैटेगरी में आते भी हैं या नहीं.

इसे भी पढ़ें- वैक्सीन की कीमत: आपको कितने रुपये में मिलेगी? जानिए पूरी डिटेल

छोटे बच्चों को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी, बच्चों के लिए वैक्सीन तैयार होने में 6 महीने लगेंगे. 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को भी वैक्सीन नहीं लगेगी. इसके अलावा गर्भवती महिला को वैक्सीन नहीं दी जाएगी. जिन्हें बुखार होगा उन्हें भी वैक्सीन नहीं लगेगी. बुखार ठीक होने पर अगली तारीख को बुलाया जाएगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़