Rain Tax: अब बारिश के पानी पर लगने जा रहा है टैक्स, जानिए वजह!

Rain Water Tax: टैक्स स्टॉर्मवॉटर से जुड़ा है. स्टॉर्मवॉटर यानी बारिश और पिघली हुई बर्फ है. जब जमीन में अवशोषित नहीं होता है तो स्टॉर्मवॉटर कठोर सतहों से, सड़कों पर, नालियों में और पाइपों के नेटवर्क के माध्यम से बह जाता है जिससे हर जगह पानी भर जाता है और आम जनजीवन अस्त वयस्त हो जाता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 28, 2024, 05:35 PM IST
  • Rain Tax हो सकता है अप्लाई
  • बारिश के पानी पर लगने जा रहा है टैक्स
Rain Tax: अब बारिश के पानी पर लगने जा रहा है टैक्स, जानिए वजह!

Rain Water Tax: कनाडा में अगले महीने 'वर्षा कर' (Rain Tax) लागू करने की योजना है. कनाडा का टोरंटो शहर एक नए प्रकार के कर को लागू करने पर विचार कर रहा है जिसका उद्देश्य तूफानी जल प्रबंधन की समस्या का समाधान करना है.

टोरंटो सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, शहर का नगरपालिका प्राधिकरण 'वर्षा कर' लागू करने पर विचार कर रहा है और अप्रैल में इसे लागू करने की योजना है.

टोरंटो शहर की आधिकारिक वेबसाइट में कहा गया है, 'सरकार जल उपयोगकर्ताओं और इच्छुक पार्टियों के सहयोग से स्टॉर्मवॉटर मैनेजमेंट (जिसे 'वर्षा कर' बताया गया) से निपटने के लिए 'स्टॉर्मवॉटर चार्ज और वाटर सर्विस चार्ज परामर्श' कार्यक्रम पर काम कर रही है.

अधिकारी स्टॉर्मवॉटर चार्ज और वॉटर सर्विस चार्ज के संभावित कार्यान्वयन पर जल उपयोगकर्ताओं और इच्छुक पार्टियों से प्रतिक्रिया एकत्र कर रहे हैं और जल उपयोगकर्ताओं को 30 अप्रैल से पहले सर्वेक्षण करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं.

स्टॉर्मवॉटर क्या है?
आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर लिखा गया, 'स्टॉर्मवॉटर यानी बारिश और पिघली हुई बर्फ है. जब जमीन में अवशोषित नहीं होता है तो स्टॉर्मवॉटर कठोर सतहों से, सड़कों पर, नालियों में और पाइपों के नेटवर्क के माध्यम से बह जाता है जिससे हर जगह पानी भर जाता है और आम जनजीवन अस्त वयस्त हो जाता है.

इस योजना के तहत, अधिकारी 'स्टॉर्मवॉटर शुल्क' लागू करने की योजना बना रहे हैं. इसके अतिरिक्त, वे एक कार्यक्रम स्थापित करेंगे जो प्रशासनिक जल शुल्क के साथ-साथ बड़े इलाकों के लिए स्टॉर्मवॉटर शुल्क क्रेडिट प्रदान करेगा है जिसे 'जल सेवा शुल्क' कहा गया है.

वेबसाइट ने नोट किया कि बड़ी मात्रा में स्टॉर्मवॉटर शहर की सीवर प्रणाली को प्रभावित करता है, जिससे बेसमेंट में पानी भर जाता है और इससे शहर की नदियों, झरनों और झीलों की सतही जल की गुणवत्ता भी प्रभावित हो सकती है.

स्टॉर्मवॉटर चार्ज क्या है?
टोरंटो के निवासी पहले से ही जल उपयोगिता बिलों का भुगतान करते हैं जिसमें स्टॉर्मवॉटर प्रबंधन की लागत भी शामिल है. वेबसाइट में कहा गया है, 'तूफान जल शुल्क शहर के सीवर सिस्टम में स्टॉर्मवॉटर के प्रवाह के संबंध में इलाके की रेंज पर आधारित होगा.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़