दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी हुई महंगी, पेट्रोल-डीजल पर ये हुआ फैसला

राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में सीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर नई दरों की जानकारी दी गई है. मंगलवार को 50 पैसे प्रति किलोग्राम की दर से सीएनजी के दाम बढ़ा दिए गए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 8, 2022, 08:32 PM IST
  • सीएनजी के दाम में हुई बढ़ोतरी
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतें नहीं बढ़ीं
दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी हुई महंगी, पेट्रोल-डीजल पर ये हुआ फैसला

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में सीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर नई दरों की जानकारी दी गई है. मंगलवार को 50 पैसे प्रति किलोग्राम की दर से सीएनजी के दाम बढ़ा दिए गए. 

वहीं, पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें अभी नहीं बढ़ाने का फैसला हुआ. इनके दाम में बढ़ोतरी वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम में अधिक स्पष्टता आने के इंतजार में अभी रुकी हुई है. 

57.51 रुपये प्रति किलो हुई सीएनजी की कीमत
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 57.51 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. आईजीएल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गैस की कीमतों में बढ़ोतरी होने पर समय-समय पर सीएनजी के दाम में 50 पैसे प्रति किलोग्राम की दर से बढ़ाती रही है. इस साल यानी 2022 में ही सीएनजी के दाम में अबतक करीब चार रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ चुके हैं. 

नोएडा-ग्रेनो में 1 रुपये बढ़ी कीमत
दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी अब एक रुपये प्रति किलोग्राम महंगी हो गई है. मंगलवार से इन शहरों में सीएनजी का दाम 59.58 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. 

मुंबई में नहीं बढ़ीं सीएनजी की कीमतें
दरअसल, सीएनजी की कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं. स्थानीय कर लगने के बाद इनकी कीमतों में फर्क आ जाता है. अगर मुंबई की बात करें, तो वहां सीएनजी की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहां पर सीएनजी के दाम 66 रुपये प्रति किलोग्राम हैं. 

रसोई गैस के दाम में बदलाव नहीं
आईजीएल ने पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है. वहीं पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अभी कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के अंतिम दौर का मतदान सोमवार को खत्म हो जाने के बाद पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में फौरन बढ़ोतरी की संभावना पहले से जताई जा रही थी. लेकिन, अभी तक पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने इस बारे में कोई फैसला नहीं किया है. 

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने कीमतों में तत्काल वृद्धि करने के बजाय अभी दो दिनों तक बदलते अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम पर नजर रखने का फैसला किया है. 

दिल्ली में 95.41 रुपये प्रति लीटर बिक रहा पेट्रोल
दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि मुंबई में 109.98 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. वहीं, डीजल दिल्ली में 86.67 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 94.14 रुपये प्रति लीटर के भाव पर है.

यह भी पढ़िएः फिर शुरू होने जा रहीं इंटरनेशनल फ्लाइट्स, जानिए कब से?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़