मॉनसून में डायबिटीज के मरीजों को रहता है इन 4 इंफेक्शन का खतरा, थोड़ी सी भी लापरवाही बढ़ा सकती है शुगर लेवल

Diabetes Care During Monsoon: वैसे तो बरसात में कई तरह के इंफेक्शन का खतरा रहता है, लेकिन ये समय डायबिटीज के मरीजों के लिए ज्यादा सावधान रहने का है. इस दौरान उन्हें कई परेशानियां जकड़ सकती हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 13, 2024, 05:01 PM IST
  • बरसात में शुगर के मरीजों को रहता है खतरा
  • डायबिटीज के मरीज सफाई का रखें ध्यान
मॉनसून में डायबिटीज के मरीजों को रहता है इन 4 इंफेक्शन का खतरा, थोड़ी सी भी लापरवाही बढ़ा सकती है शुगर लेवल

नई दिल्ली: Diabetes Care During Monsoon: बरसात का मौसम डायबिटीज के मरीजों के लिए मुसीबत लेकर आता है. इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरस तेजी से फैलते हैं, जिससे इंफेक्शन फैलने का काफी खतरा रहता है. अगर आप भी डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं तो बरसात में इन समस्याओं से बचकर रहें. 

बरसात में होने वाली समस्याएं 

यीस्ट इंफेक्शन 
डायबिटीज के मरीजों को बरसात में यीस्ट इंफेक्शन से बचने की जरूरत है. इस मौसम में पर्सनल हाइजीन पर काफी फोकस करें. प्राइवेट पार्ट में नमी बढ़ने से तेजी से इंफेक्शन फैलने का खतरा रह सकता है. कई बार इसके चलते घाव बनने की भी दिक्कत हो सकती है. 

पैरों में इंफेक्शन 
बरसात में ब्लड शगर बढ़ने पर पैरों में इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में जरूरी है कि आप शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं. हेल्दी लाइफस्टाइल के अलावा बरसात में पानी में भीगने से बचें और पैरों की साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखें. 

गले में संक्रमण 
बरसात में कई लोगों को गले में इंफेक्शन भी काफी परेशान करता है. कमजोर इम्युनिटी के कारण ये समस्या काफी ज्यादा बढ़ सकती है. डायबिटीज के मरीज इस मौसम में गले के इंफेक्शन से बचने के लिए खान-पान का खास ध्यान रखें और पानी को उबालकर या फिल्टर करके ही पिएं. 

इंफ्लूएंजा 
मॉनसून में डायबिटीज के मरीजों को इंफ्लूएंजा का खतरा भी ज्यादा रहता है. इसके चलते आप खांसी-जुकाम, बदन दर्द और बुखार से परेशान हो सकते हैं. इस मौसम में कई लोगों को आंखों से जुड़े इंफेक्शन का भी खतरा रहता है. ऐसे में साफ सफाई रखें और शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं. 

डिस्क्लेमर : इस लेख में मौजूद किसी भी जानकारी/सामग्री के सटीक या विश्वसनीय होने की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें.  

 

ये भी पढ़ें- आपको भी है बोतल मुंह में लगाकर पानी पीने की आदत? ये गंभीर नुकसान नहीं जानते होंगे आप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़