Delhi Metro: क्यों हुडा सिटी सेंटर स्टेशन का नाम मिलेनियम रखा गया, डीएमआरसी ने बताया

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने सोमवार को कहा कि येलो लाइन पर स्थित हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मिलेनियम सिटी सेंटर किया जाएगा. इससे कुछ घंटे पहले ही डीएमआरसी ने कहा था कि स्टेशन का नाम हुडा सिटी सेंटर से बदलकर गुरुग्राम सिटी सेंटर किया जाएगा. यह स्टेशन हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2023, 08:39 PM IST
  • जानें डीएमआरसी ने क्या बताया
  • यात्रियों ने इस तरह से उठाए सवाल
Delhi Metro: क्यों हुडा सिटी सेंटर स्टेशन का नाम मिलेनियम रखा गया, डीएमआरसी ने बताया

नई दिल्लीः दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने सोमवार को कहा कि येलो लाइन पर स्थित हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मिलेनियम सिटी सेंटर किया जाएगा. इससे कुछ घंटे पहले ही डीएमआरसी ने कहा था कि स्टेशन का नाम हुडा सिटी सेंटर से बदलकर गुरुग्राम सिटी सेंटर किया जाएगा. यह स्टेशन हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है. 

जानिए क्या बोला डीएमआरसी
गुरुग्राम राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में एक आईटी और वाणिज्यिक केंद्र है, जिसे मिलेनियम सिटी के नाम से जाना जाता है. डीएमआरसी ने पहले ट्वीट किया था, ‘‘येलो लाइन पर हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर गुरुग्राम सिटी सेंटर करने का फैसला लिया गया है. इसके अनुसार, सभी आधिकारिक दस्तावेजों, संकेतक बोर्ड्स, घोषणाओं आदि में नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है और इसे धीरे-धीरे बदला जाएगा.’’ सूत्रों ने बताया कि केंद्र तथा हरियाणा सरकार की ओर से स्टेशन का नाम बदलने का अनुरोध किया गया था. 

इस वजह से रखा मिलेनियम
कुछ घंटों बाद, डीएमआरसी ने एक और ट्वीट किया, “येलो लाइन पर हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने के संबंध में पहले की गई घोषणा में आंशिक संशोधन करते हुए, अब सक्षम अधिकारियों ने स्टेशन का नाम बदलकर मिलेनियम सिटी सेंटर करने का निर्णय लिया है.” डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी आधिकारिक दस्तावेजों, साइनेज और घोषणाओं आदि में नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और इसे धीरे-धीरे पूरा किया जाएगा. हालांकि, अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि स्टेशन का नाम बदलने का फैसला किस आधार पर लिया गया. 

जानिए क्या बोले यात्री
दिल्ली में अपने कार्यालय आने के लिए मेट्रो में सफर करने वाले गुरुग्राम के एक निवासी ने कहा, “मुझे समझ नहीं आया कि स्टेशन का नाम बदलने की क्या जरूरत थी. गुड़गांव का नाम बदलकर जब गुरुग्राम किया गया था तो लगा था कि शायद स्थानीय प्रशासन चाहता है कि गुरुग्राम नाम और अधिक मशहूर हो जाए. लेकिन मेट्रो स्टेशन के पुराने नाम को बदलना जरूरी नहीं था.” उन्होंने कहा, “मैं दिल्ली में काम करता हूं और मेट्रो काफी में काफी सफर करता हूं, मैं हुडा सिटी सेंटर पर अपनी मोटरसाइकिल खड़ी करके मेट्रो से दफ्तर जाता हूं.” 

दिल्ली में रहने वाली गुरुग्राम की एक और निवासी ने पूछा कि नाम बदलने की क्या जरूरत थी. उन्होंने कहा कि हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन एक विशाल स्टेशन है, जिसके साथ जुड़े एक परिसर में कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान और कार्यालय हैं. उन्होंने कहा, “साइनबोर्ड और दस्तावेजों पर नाम बदलने की लागत की कल्पना करें. इसके अलावा, मेट्रो परिसर में की जाने वाली घोषणाएं भी बदलनी होंगी.” एक और यात्री ने कहा, “हुडा सिटी सेंटर कोई विवादास्पद नाम भी नहीं है. मैं जानना चाहती हूं कि किस बात ने अधिकारियों को इसका नाम बदलने के लिए प्रेरित किया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़