सरकार ने जारी किया 1.83 लाख करोड़ रुपये का रिफंड, ऐसे चेक कर पाएंगे स्टेटस

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इस वृद्धि में व्यक्तिगत आयकर संग्रह के बेहतर प्रदर्शन का विशेष योगदान रहा. शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह रिफंड के समायोजन के बाद 8.71 लाख करोड़ रुपये रहा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2022, 08:53 PM IST
  • सरकार ने जारी किया 1.83 लाख करोड़ रुपये का रिफंड
  • ऑनलाइन ऐसे चेक कर पाएंगे अपने रिटर्न का स्टेटस
सरकार ने जारी किया 1.83 लाख करोड़ रुपये का रिफंड, ऐसे चेक कर पाएंगे स्टेटस

नई दिल्ली: सरकार के कुल प्रत्यक्ष टैक्स कलेक्शन में काफी शानदार इजाफा देखने को मिला है. 10 नवंबर तक के आंकड़ों पर गौर करें तो सरकार के प्रत्यक्ष कर संग्रह में 31 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला है. जिसके बाद यह बढ़कर 10.54 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. 

वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इस वृद्धि में व्यक्तिगत आयकर संग्रह के बेहतर प्रदर्शन का विशेष योगदान रहा. शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह रिफंड के समायोजन के बाद 8.71 लाख करोड़ रुपये रहा. इसमें व्यक्तिगत और कॉरपोरेट कर शामिल हैं. यह आम बजट में पूरे साल के लिए तय लक्ष्य का 61.31 प्रतिशत है. 

सरकार ने जारी किया इतना रिफंड

बयान में कहा गया कि एक अप्रैल से 10 नवंबर के बीच 1.83 लाख करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए जा चुके हैं. मंत्रालय ने कहा, ‘‘10 नवंबर, 2022 तक प्रत्यक्ष कर संग्रह से पता चलता है कि सकल संग्रह 10.54 लाख करोड़ रुपये है. यह पिछले साल इसी अवधि के सकल संग्रह से 30.69 प्रतिशत अधिक है.’’ सकल कॉरपोरेट कर और व्यक्तिगत आयकर संग्रह में क्रमश: 22.03 प्रतिशत और 40.64 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. 

ऐसे चेक कर सकते हैं रिटर्न का स्टेटस

अपने इनकम टैक्स के रिफंड के स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको वहां PAN कार्ड डिटेल पासवर्ड और कैप्चा कोड की डिटेल को भरकर लॉगइन करना होगा. 

दूसरे स्टेप में आपको रिव्यू रिटर्न फॉर्म्स पर क्लिक करना होगा. फिर ड्रॉप डाउन मेनू से 'इनकम टैक्स रिटर्न्स' सेलेक्ट करना होगा. यहां आपको जिस असेसमेंट ईयर का IT रिफंड स्टेटस चेक करना है, उसका चयन करना होगा. 

तीसरे स्टेप में आपको अपने एकनॉलेजमेंट नंबर यानी हाइपरलिंक पर क्लिक करना होगा. अब  स्क्रीन पर एक पॉप-अप दिखाई देगा, जो रिटर्न की फाइलिंग की टाइमलाइन दिखाएगा. उदाहरण के लिए आपका ITR फाइल और वेरिफाई कब किया गया था, प्रोसेसिंग के पूरे होने की तारीख, रिफंड इश्यू होने की तारीख इत्यादि. इसके अलावा यह असेसमेंट ईयर, स्टेटस, विफल रहने का कारण और भुगतान का तरीका भी दिखाएगा. 

यह भी पढ़ें: आधार अपडेट कराना नहीं है अनिवार्य, सरकार ने जारी की सूचना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़