Home Remedy: कमर दर्द का रामबाण इलाज! राहत के लिए आज से ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedy: कमर दर्द आज के समय में एक कॉमन समस्या है. बूढ़ों से लेकर युवा तक इससे परेशान रहते हैं. डेस्क जॉब करने वाले तो अक्सर कमर दर्द की शिकायत करते हैं. ऐसे में जानिए कमर दर्द के लिए घरेलू उपचार, जो आपको राहत दिला सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 9, 2022, 10:40 AM IST
  • जानिए कमर दर्द के लिए घरेलू उपचार
  • कमर दर्द में फायदा पहुंचाता है योग
Home Remedy: कमर दर्द का रामबाण इलाज! राहत के लिए आज से ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्लीः Home Remedy: कमर दर्द आज के समय में एक कॉमन समस्या है. बूढ़ों से लेकर युवा तक इससे परेशान रहते हैं. डेस्क जॉब करने वाले तो अक्सर कमर दर्द की शिकायत करते हैं. ऐसे में जानिए कमर दर्द के लिए घरेलू उपचार, जो आपको राहत दिला सकते हैं.

कमर दर्द के लिए घरेलू उपचार
1. रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियां डालकर (जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जायें) गर्म कर लें. ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें.
2. नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें. इसके बाद पेट के बल लेट जाएं. दर्द के स्थान पर तौलिये से भाप लें.

3. कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें. इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें. कमर पर इस पोटली से सेंक करने से भी दर्द से आराम मिलता है.
4. अजवाइन को तवे के पर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें. ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं.

5. अधिक देर तक एक ही पोजिशन में बैठकर काम न करें. हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी देर टहल लें.
6. नर्म गद्देदार सीटों से परहेज करना चाहिए. कमर दर्द के रोगियों को थोड़ा सख्ते बिस्तर बिछाकर सोना चाहिए.

7. योग भी कमर दर्द में लाभ पहुंचाता है. भुजंगासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन, आदि कुछ ऐसे योगासन हैं जो कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं.
8. कैल्शियम की कम मात्रा से भी हड्डियां कमजोर हो जाती है, इसलिए कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करें.

9. कमर दर्द के लिए व्यायाम भी करना चाहिए. सैर करना, तैरना या साइकिल चलाना सुरक्षित व्यायाम हैं. तैराकी जहां वजन को कम करती है, वहीं यह कमर के लिए भी लाभकारी है. साइकिल चलाते समय कमर सीधी रखनी चाहिए. व्यायाम करने से मांसपेशियों को ताकत मिलेगी तथा वजन भी नहीं बढ़ेगा.

10. कमर दर्द में भारी वजन उठाते समय या जमीन से किसी भी चीज को उठाते समय कमर के बल ना झुकें बल्कि पहले घुटने मोड़कर नीचे झुकें और जब हाथ नीचे वस्तु तक पहुंच जाए तो उसे उठाकर घुटने को सीधा करते हुए खड़े हो जाएं.

ये भी पढ़िए- Home Remedy: पैरों में सूजन होगी छूमंतर! ये उपाय दिलाएंगे आपको राहत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़