इनकम टैक्स रिफंड की आड़ में हो रहा बड़ा घोटाला, गलती से भी ना करें इस मैसेज पर क्लिक, नहीं तो...

Income Tax Refund Fraud: भारत सरकार से जुड़ी साइबर विंग साइबर दोस्त ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए लोगों को एक स्कैम के बारे में आगाह किया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 8, 2024, 12:40 PM IST
  • फ्रॉड SMS मिले तो आपको क्या करना चाहिए?
  • कौनसा नया फ्रॉड शुरू हुआ?
इनकम टैक्स रिफंड की आड़ में हो रहा बड़ा घोटाला, गलती से भी ना करें इस मैसेज पर क्लिक, नहीं तो...

Income Tax Refund Scam: वित्त वर्ष 2024 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 थी. तो अब पात्र लोगों को अपने रिफंड का इंतजार है. वहीं, धोखेबाज भी इसका फायदा उठाकर एक मैसेज के जरिए लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं.

भारत सरकार से जुड़ी साइबर विंग साइबर दोस्त ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए लोगों को इस स्कैम के बारे में आगाह किया है. साइबर दोस्त ने अपने आधिकारिक X अकाउंट में लिखा, 'आयकर रिफंड घोटाले से सावधान रहें! धोखेबाज इस तरह के संदेश भेजकर दावा कर रहे हैं कि आपको रिफंड मिल गया है. अपनी वित्तीय जानकारी की सुरक्षा के लिए हमेशा आधिकारिक चैनलों के माध्यम से सत्यापन करें. सतर्क रहें!'

विशेषज्ञों का कहना है कि जालसाज लोगों को लूटने के लिए नए-नए हथकंडे अपनाते रहते हैं, जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ता है. हम लोगों से अपील करते हैं कि वे ऐसे संदेशों पर ध्यान न दें. दरअसल, घोटालेबाज मैसेज के जरिए कहते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आ गए हैं. फिर लिखते हैं कि अगर नहीं आए तो अकाउंट डिटेल अपडेट कीजिए और उसमें दिए एक लिंक पर जाने के लिए कहा जाता है, जो कि एक फ्रॉड है.

अगर आपको ऐसा कोई SMS मिले तो आपको क्या करना चाहिए?
इनकम टैक्स रिफंड फ्रॉड से बचने के लिए ऑफर वाले मैसेज का रिप्लाई न करें. साथ ही किसी लिंक पर क्लिक न करें. अपनी डिटेल किसी से शेयर न करें. संदिग्ध लिंक खोलने से बचें. इनकम टैक्स रिफंड ईमेल और लिंक पर क्लिक न करें, ये आपको फर्जी वेबसाइट या ऐप पर रीडायरेक्ट कर देंगे जिससे आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं. सरकार का कहना है कि किसी भी तरह की धोखाधड़ी का शिकार होने के बाद तुरंत साइबर सेल पोर्टल cybercrime.gov.in पर या 1930 नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कराएं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़