Benefits of Clove: 3 लौंग पुरुषों के लिए कर सकती है कमाल, जानिए इसके सेवन के तमाम फायदे

घरेलू नुस्खे कई बार हमारी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर हमें घरेलू नुस्खों का सही इस्तेमाल पता है तो कई बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है और स्वस्थ रहा जा सकता है. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 20, 2023, 09:01 PM IST
  • जानिए इसके सेवन का सही तरीका
  • इस तरह से करें इस्तेमाल, मिलेगा फायदा
Benefits of Clove: 3 लौंग पुरुषों के लिए कर सकती है कमाल, जानिए इसके सेवन के तमाम फायदे

नई दिल्लीः घरेलू नुस्खे कई बार हमारी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर हमें घरेलू नुस्खों का सही इस्तेमाल पता है तो कई बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है और स्वस्थ रहा जा सकता है. ऐसे में आज हम आपको लौंग के फायदे बताएंगे. लौंग का सही तरह से खानपान में इस्तेमाल आपको कई बीमारियों से दूर रख सकता है और ये खूब फायदेमंद भी है. दरअसल, लौंग के अनगिनत फायदे हैं, लेकिन यह प्रमुख तौर पर पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम करती है. 

पाचन के लिए फायदेमंद हैं लौंग
हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है. लौंग फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा डायबिटीज मरीजों के लिए लौंग खाना चाहिए. इससे फायदा मिलता है. 

जानिए लौंग के क्या हैं फायदे
अगर आपको सर्दी जुकाम है तो लौंग का सेवन कीजिए. क्योंकि लौंग में करीब 30 प्रतिशत फाइवर पाया जाता है. इन खूबियों के चलते लौंग खासतौर पर सर्दियों में हमें कई बीमारियों से बचाती है.

लौंग में क्या-क्या पाया जाता है
लौंग में विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व शामिल हैं. इसके अलावा विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व भी हमें लौंग से मिलते हैं. 

पुरुषों को क्यों फायदेमंद है लौंग
लौंग का नियमित सेवन करने से यौन संबंधित समस्या से राहत मिलती है. इसलिए जिन पुरुषों को यौन संबंधित कोई समस्या है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होता है. यह सभी सेहत के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं.

रोज 3 लौंग का करें सेवन
एक रिसर्च के मुताबिक रोज सुबह 3 लौंग को खाली पेट खाना चाहिए. इससे सेक्स लाइफ में सुधार होता है. हेल्थ विशेषज्ञों का भी मानना है कि लौंग का सेवन पुरुषों में कई तरह की पौरुष संबंधी दिक्कतों को दूर करती है. 

इस बात का ख्याल रखना जरूरी
लौंग का सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. हालांकि आपको अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में इसके सेवन से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन गड़बड़ा सकता है, इसलिए लौंग और इससे जुड़े प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किसी आर्युवेदाचार्य की देखरेख में ही करना चाहिए.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़