पेट्रोल-डीजल पर 15 रुपये से अधिक की कटौती, प्रशासन ने जारी किए आदेश

Petrol-Diesel Price Cut: लक्षद्वीप में पेट्रोल और डीजल की कीमतें हुईं कम. 16 मार्च से 15.3 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा ईंधन. खुदरा कीमतों में 6.90 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई है. तेल मंत्री ने इस पहल के लिए IOC की सराहना की.  

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Mar 16, 2024, 07:10 PM IST
  • एंड्रोट और कालपेनी में तेल करीब 15.3 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगा
  • केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के प्रयासों से कम हुए रेट
पेट्रोल-डीजल पर 15 रुपये से अधिक की कटौती, प्रशासन ने जारी किए आदेश

Petrol-Diesel Price Cut: लक्षद्वीप के कवारत्ती, मिनिकॉय, एंड्रोट और कल्पेनी द्वीपों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें शनिवार से कम होकर क्रमश: 100.75 रुपये और 95.71 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं. द्वीप के प्रशासन ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी. विज्ञप्ति के मुताबिक ईंधन की कीमत में कटौती की घोषणा आज निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी होने से कुछ घंटे पहले की गई.

विज्ञप्ति में कहा गया कि कवारत्ती और मिनिकॉय में पेट्रोल और डीजल के खुदरा बिक्री मूल्य (आरएसपी) में लगभग 5.2 रुपये प्रति लीटर की कमी होगी. एंड्रोट और कालपेनी में यह करीब 15.3 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगा.

केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के प्रयासों से हुआ संभव
लक्षद्वीप के प्रशासन ने विज्ञप्ति में कहा, 'पेट्रोल और डीजल की कीमतों में यह कमी केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के प्रयासों के कारण संभव हुई है, जिसने स्थानीय जनता, मछुआरों, ऑटो/टैक्सी चालकों की मांग पर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के साथ मामला उठाया था. ईंधनों की कीमत में कटौती से उपभोक्ता को अधिक खर्च करने का प्रोत्साहन मिलेगा और परिचालन लागत कम होगी. यह पर्यटन तथा यात्रा उद्योग को बढ़ावा देगा और परिवहन पर निर्भर व्यवसायों के लिए खर्च कम करेगा.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़