Petrol Diesel Price Hike: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर उछाल, जानें कितने बढ़े दाम

एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ गई हैं. सोमवार को नई कीमतें लागू हो गई, पेट्रोल 30 पैसे तो डीजल 35 पैसे महंगा हुआ. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- यूक्रेन संकट के कारण दुनिया महंगाई से परेशान है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2022, 09:57 AM IST
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी
  • पेट्रोल 30 पैसे तो डीजल 35 पैसे महंगा हुआ
Petrol Diesel Price Hike: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर उछाल, जानें कितने बढ़े दाम

नई दिल्ली: पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में सोमवार को 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. पिछले एक सप्ताह में छठी बार कीमत में बढ़ोतरी की गई है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमत सोमवार से लागू हो गई. केंद्रीय मंत्री ने अपने बयान में ये बताया कि यूक्रेन संकट के चलते पूरी दुनिया महंगाई से परेशान है.

फिर से बढ़ गई पेट्रोल डीजल की कीमत
सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की तरफ से जारी मूल्य संबंधी अधिसूचना के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 99.11 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर अब 99.41 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत 90.42 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 90.77 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

पेट्रोल और डीजल के कीमतों में देश भर में वृद्धि की गई है, लेकिन इनके दाम स्थानीय कर के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न हैं. पेट्रोल तथा डीज़ल की कीमतें रिकॉर्ड 137 दिन तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं. इसके बाद 23 मार्च को भी इनकी कीमतों में प्रति लीटर 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी. तब से छह बार कीमतों में वृद्धि की गई है.

विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के साथ ही पेट्रोल एवं डीज़ल के दाम में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन पेट्रोलियम कंपनियों ने कुछ दिन और इंतजार किया. ‘क्रिसिल रिसर्च’ के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में हुई वृद्धि से पूरी तरह से पार पाने के लिए दरों में 9 से 12 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की आवश्यकता है. भारत अपनी तेल की जरूरतें पूरी करने के लिए आयात पर 85 फीसदी निर्भर है.

इसे भी पढ़ें- Bharat Band: निजीकरण के विरोध में भारत बंद, बैंकों की हड़ताल से ATM सेवाएं भी हो सकती हैं प्रभावित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़