Petrol Price: आम-आदमी की जेब पर मार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर इजाफा

देश में लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है. यह लगातार नौवां दिन है, जब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2021, 10:20 AM IST
  • पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर इजाफा
  • अभी कीमत घटने के कोई आसार नहीं
Petrol Price: आम-आदमी की जेब पर मार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर इजाफा

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का असर अब बाजार पर भी दिखने लगा है. तेल की कीमत बढ़ने से बाजार में वस्तुएं महंगी हुई हैं. देश के कुछ शहरों में साधारण पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार निकल गई है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90 रुपये के आस-पास पहुंच चुकी है.

कितना हुआ इजाफा
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब अपने रिकॉर्ड स्तर को छू रही हैं. सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों  ने लगातार नौवें दिन तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है. कंपनियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पेट्रोल के दाम में 26 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल के दाम में भी 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई है. 

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के कारण महानगरों में तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं. पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 89.54 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुकी है, जबकि मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुकी है. 

यह भी पढ़िए: Dehradoon: झील महोत्सव में सीएम का ऐलान, बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का वैदिक विद्यालय

100 के पार पहुंचा पेट्रोल
महानगरों में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ ही देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गई हैं. राजस्थान के श्रीगंगानगर में साधारण पेट्रोल की कीमत 100.13 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है. 

इसी तरह देश के कई राज्यों में प्रीमियम पेट्रोल की कीमतें भी 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गई हैं. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गई है.

उत्पाद शुल्क घटने के आसार नहीं 
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत देखी जाए, तो भारत में लोगों को कच्चे तेल की कीमत से चार गुना दाम पर पेट्रोल-डीजल उपलब्ध कराया जा रहा है. ऐसा इस कारण है, क्योंकि सरकार पेट्रोल-डीजल पर काफी उत्पाद शुल्क लगा रही है. भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने बयान में कहा है कि सरकार अभी उत्पाद शुल्क घटाने के विषय में कोई विचार नहीं कर रही है. उत्पाद शुल्क न घटने से तेल की कीमतों में गिरावट आने की कोई संभावना नहीं दिखाई देती. 

यह भी पढ़िए: PF Update: मंदी के दौर में बचत पर मार, EPFO घटा सकता है ब्याज दर!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़