PF Update: मंदी के दौर में बचत पर मार, EPFO घटा सकता है ब्याज दर!

देश के EPF खाताधारकों के लिए एक बुरी खबर है. EPFO 4 मार्च, 2021 को PF खाते पर मिलने वाले ब्याज को लकर बड़ा फैसला ले सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 16, 2021, 05:18 PM IST
  • ब्याज दरों में कटौती की संभावना
  • बीते सात सालों में सबसे कम ब्याज दर
PF Update: मंदी के दौर में बचत पर मार, EPFO घटा सकता है ब्याज दर!

नई दिल्ली: वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में PF खाताधारकों के लिए बड़ी घोषणा की गई थी. PF अकाउंट में ढाई लाख रुपये से अधिक रकम रखने वालों को अब ब्याज पर कर चुकाना होगा. अब EPFO ने PF खाताधारकों को लेकर बड़े संकेत दिए हैं. आगामी 4 मार्च को EPFO PF खाते परे मिलने वाले ब्याज को लेकर बड़ा फैसला ले सकता है. 

ब्याज दरों में कटौती के आसार
कोरोना महामारी के काल में लोगों के पास पैसे की कमी रही. इस कारणवश कई लोगों ने अपने PF अकाउंट से पैसा निकाल लिया. बड़ी मात्र में पैसा निकल जाने के कारण EPFO के पास उपलब्ध धनराशि में कमी आई है. इस कमी के चलते EPFO आने वाले दिनों में PF खाते में उपलब्ध राशि पर मिलने वाले ब्याज में कटौती कर सकता है. आने वाले दिनों में इस मुद्दे को लेकर सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) एक बैठक भी आयोजित कर सकता है.

यह भी पढ़िए: Job Alert: UPHESC ने किए असिस्टेंट प्रोफेसर के 2,000 से अधिक पदों पर आवेदन जारी

4 मार्च को आएगा फैसला
EPFO आगामी 4 मार्च को PF खाते पर मिलने वाले ब्याज को लेकर बड़ा फैसला ले सकता है. EPFO के ट्रस्टी के ई रघुनाथन ने पीटीआई से बातचीत में बताया कि 4 मार्च को श्रीनगर में सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) की बैठक का आयोजन किया जाएगा. इस बैठक के बाद ही यह फैसला लिया जा सकेगा कि ब्याज दर में कटौती होगी अथवा नहीं. 

बीते वर्षों में घटी है ब्याज दर
अभी देश में लगभग 6 करोड़ EPF खाताधारक हैं. अभी इन खाताधारकों को बीते सात वर्षों में सबसे कम ब्याज मिल रहा है. वित्त वर्ष 2014 में EPF खाताधारकों को 8.75  प्रतिशत ब्याज दिया गया था. साल 2016  में यह ब्याज कुछ बढ़ाकर  8.8 प्रतिशत कर दिया गया. साल 2018 में ब्याज दर में फिर गिरावट देखने को मिली और यह 8.55 प्रतिशत पर पहुंच गई. साल 2019 में इसे बढ़ाकर 8.65 प्रतिशत कर दिया गया.

इसके बाद कोरोना काल में PF पर मिलने वाले ब्याज दर में फिर कटौती हुई. अब वर्तमान में PF खाताधारकों को 8.5 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है. अब संभावना यह जताई जार रही कि आगामी 4 मार्च को इस ब्याज दर में और कटौती की जा सकती है. 

यह भी पढ़िए: Aadhaar Card: अब बिना किसी दस्तावेज के आधार कार्ड में अपडेट करवाएं अपना मोबाइल नंबर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़