Study: आपको भी रोज होती है ये परेशानी तो हो जाएं सावधान, ऐसे लोगों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा

Heart Attack Reasons: दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को लेकर कुछ अध्ययन हुए हैं. इनमें एक बात सामने आई है. रिसर्च के दौरान सामने आया है कि जिन लोगों में कब्ज की परेशानी थी उनमें दिल के दौरे, स्ट्रोक आदि का खतरा ज्यादा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 22, 2024, 03:20 PM IST
  • रिसर्च में क्या आया सामने? जानिए
  • डेनिश अध्ययन में भी यही पता चला
Study: आपको भी रोज होती है ये परेशानी तो हो जाएं सावधान, ऐसे लोगों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा

नई दिल्लीः Heart Attack Reasons: दिल का मजबूत होना शरीर के लिए बेहद जरूरी है. दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए सेहत का ध्यान रखना और एक्सरसाइज करना आवश्यक है लेकिन क्या आपको पता है कि रोज आपके सामने आने वाली एक स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत जिसे आप नजरअंदाज करते हैं वो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाती है. ऐसा कई अध्ययनों में सामने आया है.

रिसर्च में क्या आया सामने?

ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक हालिया रिसर्च में सामने आया कि कब्ज और दिल के दौरे के बढ़ते जोखिम का आपस में संबंध है. ऑस्ट्रेलिया के एक अध्ययन में 60 वर्ष से अधिक उम्र के 540,000 से अधिक लोगों को शामिल किया गया. इन्हें अलग-अलग स्थितियों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. रिसर्च में सामने आया कि कब्ज वाले मरीजों में उसी उम्र के गैर-कब्ज वाले मरीजों की तुलना में उच्च रक्तचाप, दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा अधिक था. 

डेनिश अध्ययन में भी यही पता चला

इसी तरह अस्पतालों और अस्पताल के आउट पेशेंट क्लीनिकों के 9 लाख से ज्यादा लोगों पर किए गए एक डेनिश अध्ययन में यह भी पाया गया कि जिन लोगों को कब्ज थी, उनमें दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया था. हालांकि ये साफ नहीं था कि क्या कब्ज और दिल के दौरे और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम के बीच यह संबंध अस्पताल के बाहर स्वस्थ लोगों के लिए सही होगा. 

कब्ज वालों को दिल के दौरे का खतरा ज्यादा?

वहीं मोनाश विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में हाल ही में किए गए अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में कब्ज और सामान्य आबादी में दिल के दौरे, स्ट्रोक और हार्ट फेल होने के बढ़ते जोखिम के बीच संबंध पाया गया है. रिसर्चर्स ने यूके बायो बैंक के डेटा का विश्लेषण किया, जो यूनाइटेड किंगडम में करीब 5 लाख लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी का एक डेटाबेस है. 

शोधकर्ताओं ने कब्ज के 23,000 से अधिक मामलों की पहचान की और उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए दवाओं के प्रभाव का हिसाब लगाया, जिससे कब्ज हो सकता है. कब्ज से पीड़ित लोगों (मेडिकल रिकॉर्ड या प्रश्नावली के माध्यम से पहचाने गए) में बिना कब्ज वाले लोगों की तुलना में दिल का दौरा, स्ट्रोक या हार्ट फेल होने की संभावना दोगुनी थी.

यह भी पढ़िएः खून में चिपके कोलेस्ट्रॉल को आरी की तरह काटती है ये 2 पत्तियां, 100 साल तक जवां रहता है हार्ट!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़