UPI से ऐसे लिंक कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड, पेमेंट करने पर मिलेगा कैशबैक

हालांकि अभी भी कई सारे क्रेडिट कार्ड होल्डर्स ऐसे हैं जिनको क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट सुविधा का लाभ कैसे उठाया जाय इस बारे में नहीं पता है. आपको बता दें कि देश का सरकारी पेमेंट सर्विस सिस्टम RuPay अपने क्रेडिट कार्ड होल्डरों को UPI से पेमेंट करने पर शानदार ऑफर्स दे रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 4, 2022, 12:01 PM IST
  • UPI से ऐसे लिंक कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड
  • पेमेंट करने पर मिलेगा 10 फीसदी कैशबैक
UPI से ऐसे लिंक कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड, पेमेंट करने पर मिलेगा कैशबैक

नई दिल्ली: देश के केंद्रीय बैंक RBI यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब क्रेडिट कार्ड के जरिए भी UPI पेमेंट सुविधा की शुरुआत कर दी है. इससे पहले केवल डेबिट कार्ड के जरिए ही UPI पेमेंट करने की सुविधा मौजूद थी. हालांकि अभी भी कई सारे क्रेडिट कार्ड होल्डर्स ऐसे हैं जिनको क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट सुविधा का लाभ कैसे उठाया जाय इस बारे में नहीं पता है. आपको बता दें कि देश का सरकारी पेमेंट सर्विस सिस्टम RuPay अपने क्रेडिट कार्ड होल्डरों को UPI से पेमेंट करने पर शानदार ऑफर्स दे रहा है.

क्या ऑफर दे रहा RuPay

RuPay अपने क्रेडिट कार्ड होल्डरों को UPI से पेमेंट करने पर 10 पर्सेंट तक का कैशबैक ऑफर कर रहा है. ऑफर की सबसे खास बात ये है कि रुपे यूपीआई से प्रत्येक पेमेंट पर कैशबैक दे रहा है. बताते चलें कि अभी देश में एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक अपने ग्राहकों को RuPay क्रेडिट कार्ड देते हैं.

ऐसे लिंक कर सकते हैं अपना रूपे क्रेडिट कार्ड

रूपे क्रेडिट कार्ड से UPI पेमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कार्ड को UPI के साथ लिंक करना होगा. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में सबसे पहले BHIM ऐप को ओपन करना होगा. फिर भीम ऐप में 4 अंकों वाला पासकोड डालकर लॉग-इन करना होगा. इसके अगले स्टेप में आपको ऐप के होमपेज पर बैंक अकाउंट पर क्लिक करना होगा. 

फिर आपको नीचे दिख रहे + निशान पर क्लिक करना होगा. अब आपको दो ऑप्शन दिखेंगे बैंक अकाउंट और क्रेडिट कार्ड. यहां आपको क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करना है. फिर आपको क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक को चुनना है. अपने क्रेडिट कार्ड को चुनें और कन्फर्म मैसेज आने पर Yes पर क्लिक कर दें. इतना करने के बाद आपका RuPay क्रेडिट कार्ड, UPI के साथ लिंक हो जाएगा.

लिंक करने के बाद ऐसे होगा पेमेंट

क्रेडिट कार्ड को यूपीआई किसी भी दुकान या स्टोर पर रखे UPI QR Code को अपने भीम ऐप से स्कैन करें. अब आपको जितना अमाउंट ट्रांसफर करना है, वो रकम डालें. इसके बाद आपको पेमेंट करने के लिए बैंक अकाउंट के साथ क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन भी मिलेगा, जहां आपको क्रेडिट कार्ड को सिलेक्ट करना है और UPI Pin डालना है. इतना करने के बाद आपके क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कंपलीट हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana की 13 वीं किस्त जल्द हो सकती है जारी, लेकिन बिना इन कामों को पूरा किए नहीं मिलेंगे रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़