Weather Update: पश्चिम विक्षोभ के कारण कई राज्यों में मौसम प्रभावित, जानिए कैसा रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है कि हिमालय के उत्तरी भाग में बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई इलाकों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी होने की संभावना है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2021, 11:55 AM IST
  • कई इलाकों में बारिश की संभावना
  • दिल्ली में एयर क्वालिटी का स्तर गिरा
Weather Update: पश्चिम विक्षोभ के कारण कई राज्यों में मौसम प्रभावित, जानिए कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली: देश के कई इलाकों में मौसम ने करवट बदली है. उत्तरी हिमालय इलाके में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होने के कारण देश के कई इलाकों में बारिश होने का आसार हैं. मौसम वैज्ञानिकों की गणना के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी की संभावना भी जताई जा रही है. 

राजस्थान में भूकंप
देश के कई इलाकों में खराब मौसम की संभावनाओं के बीच राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गई है. 

यह भी पढ़िए: Facebook देगा बड़ी सुविधा, फर्जी अकाउंट और मैसेज से मिलेगा छुटकारा

इन इलाकों में बारिश की संभावना 
देश के कई राज्यों में हवा का रुख बदला है. जहां दो-तीन दिनों से मौसम में कुछ गर्माहट का एहसास था. अब पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना नजर आ रही है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, महाराष्ट्र, तेंलगाना और तमिलनाडु में 15 फरवरी के बाद बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. 

पूर्वी उत्तर प्रदेश में घना कोहरा
देश के कई इलाकों में कुछ दिनों तक कड़ी धूप रहने के बाद एक बार फिर सुबह के समय घना कोहरा देखा गया. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पूरे दिन धुंध छाई रही. खराब मौसम के कारण इन इलाकों में यातायात भी प्रभावित रहा. 

दिल्ली और मुंबई में एयर क्वालिटी का स्तर गिरा
12 फरवरी की सुबह देश के दो बड़े महानगरों में एयर क्वालिटी के स्तर में गिरावट देखी गई. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, दिल्ली और मुंबई में एयर क्वालिटी का स्तर नीचे गिरकर 'बहुत खराब' की श्रेणी में गिर गया है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, मुंबई में एयर क्वालिटी इंडेक्स 322 के पार निकल गया है, जबकि दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 330 के पार पहुंच गया है. 

इससे पहले गुरूवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण और कोहरे के कारण दृश्यता प्रभावित हुई. गुरूवार के दिन दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 320 तक पहुंच गया था. कल कोहरे की स्थिति रहेगी.

यह भी पढ़िए: Petrol Diesel Price चौथे दिन भी बढ़े, जयपुर में Diesel सबसे ज्यादा महंगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़