क्या है जीका वायरस, जिसकी चपेट में आई पुणे की गर्भवती महिला, जानें कैसे फैलता है और बचाव के उपाय

Zika Virus: जीका वायरस के मामले पुणे में अपने पांव पसारने लगे हैं. अब तक पांच मरीजों में इस वायरस की पुष्टि की जा चुकी है. ताजा अपडेट के मुताबिक अब जीका वायरस ने पुणे में एक 6 महीने की गर्भवती महिला को भी अपनी चपेट में ले लिया है. डॉक्टरों में जब महिला का सैंपल लेकर उसे जांच के लिए भेजा तो उसमें जीका वायरस के लक्षण पाए पाए गए. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 1, 2024, 08:19 PM IST
  • संक्रामक बिमारी है जीका वायरस
  • 5 में से 1 पीड़ित में दिखता है लक्षण
क्या है जीका वायरस, जिसकी चपेट में आई पुणे की गर्भवती महिला, जानें कैसे फैलता है और बचाव के उपाय

नई दिल्लीः Zika Virus: जीका वायरस के मामले पुणे में अपने पांव पसारने लगे हैं. अब तक पांच मरीजों में इस वायरस की पुष्टि की जा चुकी है. ताजा अपडेट के मुताबिक अब जीका वायरस ने पुणे में एक 6 महीने की गर्भवती महिला को भी अपनी चपेट में ले लिया है. डॉक्टरों में जब महिला का सैंपल लेकर उसे जांच के लिए भेजा तो उसमें जीका वायरस के लक्षण पाए पाए गए. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर जीका वायरस होता क्या है और यह लोगों में कैसे फैलता है. साथ ही हम यह भी जानेंगे इसे फैलने से कैसे रोका जा सकता है. 

संक्रामक बिमारी है जीका वायरस 
रिपोर्ट्स की मानें, तो जीका वायरस मच्छर जनित एक संक्रामक बिमारी है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. यह लोगों में एडीज मच्छरों के काटने से होता है और इससे संक्रमित मरीज जब किसी दूसरे के संपर्क में आता है, उसे भी इससे संक्रमित होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. अगर समय पर इसका सही से उचित इलाज नहीं कराया जाए, तो यह खतरनाक भी साबित हो सकता है. सबसे बड़ी बात यह है कि इस वायरस के लक्षण बहुत हल्के होते हैं. 

5 में से 1 पीड़ित में दिखता है लक्षण
WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें, तो जीका वायरस से पीड़ित ज्यादातर लोगों में इसके लक्षण ही दिखाई नहीं देते हैं. इस वायरस से संक्रमित 5 में से केवल 1 व्यक्ति में ही इसका लक्षण दिखाई देता है और जो लक्षण इसमें दिखाई देते हैं, वे इतने साधारण हैं कि उससे यह अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है कि सामने वाला जीका वायरस से संक्रमित है. सामान्यतः इससे पीड़ित लोगों में बुखार, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द और आंखों का लाल होना जैसे लक्षण देखे जाते हैं. 

इलाज के लिए नहीं है कोई खास दवा
इससे संक्रमित व्यक्ति को इलाज के लिए कोई खास दवा भी नहीं दी जाती है. उसे बुखार और दर्द से जुड़ी ही कुछ दवाएं दी जाती हैं और इसके लक्षण को कम किया जाता है. जीका वायरस से बचने का सबसे बेहतर उपाय इससे बचाव ही है. इसके लिए अपने घर के आसपास पानी जमा न होने दें, पूरी बाजू वाले कपड़े पहनें, संक्रमित मरीजों वाले इलाके में जाने से बचें, साथ ही खानपान का विशेष ध्यान रखें. 

ये भी पढ़ेंः ये है धरती का सबसे सुनसान इलाका, हजारों मील दूर तक नहीं दिखता कोई इंसान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़