कब आएगी PM Kisan Yojana की 10वीं किस्त? 2000 रुपये के लिए फटाफट निपटा लें ये काम

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना को लेकर कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि 15 दिसंबर को पीएम किसान की 10वीं किस्त जारी हो जाएगी, लेकिन यह अभी तक जारी नहीं हुई है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2021, 12:52 PM IST
  • जानिए किसानों के खाते में कब आएगी 10वीं किस्त
  • रजिस्टर्ड किसानों के लिए e-KYC की गई अनिवार्य
कब आएगी PM Kisan Yojana की 10वीं किस्त? 2000 रुपये के लिए फटाफट निपटा लें ये काम

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: किसानों को पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. उनके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 2 हजार रुपये आने हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि 15 दिसंबर को पीएम किसान की 10वीं किस्त जारी हो जाएगी, लेकिन यह अभी तक जारी नहीं हुई है. 

25 दिसंबर को जारी हुई थी किस्त
पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त किस दिन जारी होगी, इसे लेकर अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं आई है. लेकिन, अनुमान जताया जा रहा है कि अगले सप्ताह तक 10वीं किस्त जारी हो जाएगी. पिछले साल 25 दिसंबर को पीएम किसान की किस्त जारी हुई थी. 

इस वजह से नहीं जारी हो रही किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि 10वीं किस्त जारी होने में देरी की वजह फंड ट्रांसफर ऑर्डर (FTO) जनरेट नहीं होना है. बताया जा रहा है कि राज्यों ने रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर (RFT) पर हस्ताक्षर कर दिया है. एफटीओ जनरेट होने के बाद किसानों के खातों 2 हजार रुपये डाल दिए जाते हैं. पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर स्टेटस आरएफटी दिख रहा है. 

बता दें कि मोदी सरकार ने PM Kisan Yojana में रजिस्टर्ड किसानों के लिए e-KYC आधार अनिवार्य कर दिया है. किसानों को 10वीं किस्त का पैसा तभी मिलेगा, जब वे e-KYC पूरा कर लेंगे.

इस तरह होगा e-KYC
e-KYC करने के लिए सबसे पहले PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. आपको किसान कॉर्नर का एक ऑप्शन दिखाई देगा. यहां e-KYC पर क्लिक करें. आपके सामने दूसरा पेज खुलकर आ जाएगा. यहां अपनी जानकारी भरकर प्रक्रिया पूरी करें. नजदीक के सीएससी केंद्र पर जाकर भी e-KYC करा सकते हैं. 

इस तरह चेक करें स्टेटस
PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां पर 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको 'Beneficiaries List' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चुनाव करना होगा. इसके बाद 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक लिस्ट खुलकर आ जाएगी.

यह भी पढ़िएः तोहफा: यूपी में कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़कियों के खाते में आएंगे 15-15 हजार रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़