अमेरिका: राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन बोले,'हर संकट में रहूंगा भारत के साथ'

अमेरिका में इसी साल राष्ट्रपति पद के चुनाव होने जा रहे हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से जो बिडेन अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. अमेरिका में भारतीय मूल के मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2020, 02:58 PM IST
अमेरिका: राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन बोले,'हर संकट में रहूंगा भारत के साथ'

नई दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी ने तैयारियां जोर कर दी हैं और भारतीय मूल के मतदाताओं को रिझाने की कोशिशें तेज हो गयी हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा कि भारत पर अगर कोई  खतरा आएगा तो राष्ट्रपति रहते हुए वे उसका मुकाबला करेंगे. जो बिडेन के इस बयान के कई निहितार्थ निकाले जा रहे हैं. लोगों का कहना है कि राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले ये बयान भारतीय मतदाताओं को रिझाने के लिए दिया गया है.

मजबूत करेंगे भारत और अमेरिका में सम्बंध- जो बिडेन

जो बिडेन ने कहा कि अगर वह राष्‍ट्रपति बनते हैं तो उनका प्रशासन भारत पर आने वाले हर खतरे से मुकाबला करने के लिए नई दिल्‍ली के साथ खड़ा रहेगा. भारतीय मूल की कमला हैरिस को अपना रनिंग मेट बनाने वाले बाइडन ने भारत और अमेरिका के बीच रिश्तों को और मजबूत बनाए जाने का आह्वान किया.

क्लिक करें- त्रेता की तरह संवरेगी अयोध्या, योगी सरकार जर्जर मंदिरों का करायेगी पुनर्निर्माण

डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन में टक्कर

अमेरिका में अगले राष्ट्रपति के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से जो बिडेन और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रंप के बीच सीधी टक्कर है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी भारतीय मूल के मतदाताओं को रिझाने के लिए बयानबाजी करते रहते हैं.  अमेरिका में 3 नवंबर को राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं और 77 साल के जो बिडेन अब राष्ट्रपति बनने की जद्दोजहद कर रहे हैं. जो बिडेन अमेरिका के उपराष्ट्रपति रह चुके हैं.

भारत और अमेरिका में समान लोकतंत्र- जो बिडेन

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा कि वह दोनों लोकतंत्रों को मजबूत करने का काम करेंगे जहां विवि‍धता समान शक्ति है. भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों के प्रति उनका पूरा समर्थन जारी रहेगा.

बिडेन ने कहा कि मेरे सहयोगी भारतीय हैं, ओबामा प्रशासन ने भी सबसे ज्‍यादा भारतीयों को अपने प्रशासन में जगह दी और अब मैंने भारतीय मूल की कमला हैरिस को अपना रनिंग मेट चुना है. जो बिडेन का ये बयान साबित करता है वे भारतीय वोटरों को वोट लेने की कोशिश कर रहे हैं और इसीलिए उन्होंने कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है.

ट्रेंडिंग न्यूज़