'बेशर्म' चीन की एक और करतूत: वुहान में जानवरों को मारने-खाने का सिलसिला शुरू

एक तरफ दुनिया का बड़ा हिस्सा कोरोना वायरस संकट से जूझ रहा है, दूसरी ओर चीन में एक बार फिर उसी तरह मीट मार्केट में जंगली जानवरों की बिक्री शुरू हो गई है जैसा कोरोना संक्रमण शुरू होने से पहले हो रहा था. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना पर जंग जीत लेने के चीन के दावे के बीच फिर से चमगादड़ और बाकी जीवों की बिक्री कई मार्केट में शुरू कर दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2020, 08:16 PM IST
    1. चीन में कोरोना खत्म होने की खुशी में पार्टी?
    2. खरगोश और बत्तख खाकर मनाया गया जश्न?
    3. चीन के बाज़ारों में फिर शुरू हुई चमगादड़ों की बिक्री
    4. दुनिया को कोराना का ‘करंट’ देने वाला चीन नहीं सुधरेगा
'बेशर्म' चीन की एक और करतूत: वुहान में जानवरों को मारने-खाने का सिलसिला शुरू

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में चीन के जिस वायरस ने कोहराम मचाया हुआ है. वो चीन अब अपने देश में कोरोना  के खत्म होने की पार्टी कर रहा है. चीन में इस महामारी पर जीत का जश्न  खरगोश और बत्तख का मांस खाकर मनाया गया. यही नहीं एक बार फिर से चीन में चमगादड़ों की बिक्री धड़ल्ले से शुरू हो गई है.

चीन में कोरोना खत्म होने की खुशी में पार्टी?

चीन, जिसके वुहान शहर से कोरोना वायरस दुनियाभर में फैल गया. लेकिन वुहान के मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में कोरोना वायरस पर जीत का जश्न मनाया गया.

खरगोश और बत्तख खाकर मनाया गया जश्न?

इस दौरान कुत्ते, बिल्ली, खरगोश और बत्तख के खून से घरों की छतें लाल हो गईं. हर तरफ मरे हुए जानवरों के अवशेष नजर आए. इस जश्ने के लिए चीन में बेहद गंदे मीट मार्केट को फिर से खोल दिया गया. तीन महीने पहले वुहान में इसी तरह की एक मीट मार्केट से कोरोना वायरस इंसानों में फैल गया.

चीन के बाज़ारों में फिर शुरू हुई चमगादड़ों की बिक्री

चीन की इस गलती का खामियाजा आज पूरी दुनिया भुगत रही है. इस महामारी से दुनियाभर में अब तक 34 हजार लोग मारे जा चुके हैं विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस से आने वाले समय में लाखों लोग मारे जा सकते हैं सूत्रों के मुताबिक दक्षिण पश्चिम चीन में गुइलिन इलाके में हजारों लोग मीट मार्केट पहुंच गए और वहां खुले में बिक रहे मांस और जिंदा जानवरों को खरीदा.

दुनिया को कोराना का ‘करंट’ देने वाला चीन नहीं सुधरेगा

बाजारों में पिंजरे अलग अलग प्रजातियों के जानवर रखे गए हैं और उन्हें  बेचा जा रहा है. चीनी बाजारों में अभी चमगादड़ों को बेचने का सिलसिला जारी है. एक अन्य  बाजार में चमगादड़, बिच्छू और अन्य जानवरों को बेच रहे हैं.

गुइलिन इलाके में शनिवार को लोगों की भारी भीड़ थी. वहां पर कुत्ते और बिल्ली का मांस बेचा जा रहा था. यहां लोगों का मानना है कि कोरोना संकट खत्म  हो गया है.

चीन का ये हाल उस समय देखने को मिला जब चीन ने देशभर में जारी लॉकडाउन हटा लिया है. सरकार लोगों को प्रोत्साहित कर रही है कि वे बाजारों में जाएं और पहले की तरह अपनी जिंदगी शुरू करें ताकि अर्थव्यवस्था को गति मिले.

चीन के लोग मान रहे हैं की कोरोना अब सिर्फ दनिया के बाकी देशों के लिए समस्या है. चीनी लोग अब कोरोना को लेकर चिंतित नहीं हैं. चीन के बाजारों में बिल्कुल उसी तरह से काम हो रहा है जैसे पहले वहां पर होता था.

इसे भी पढ़ें: कोरोना की आग में झुलस रहा अमेरिका, करीब 1 लाख के मरने की जताई आशंका

वुहान में एंट्री के लिए गाड़ियों की कतार लग गई. चीन दुनिया को दिखा रहा है की उसके यहां हालात अब काबू में आ रहे हैं. लेकिन, चीन में एक बार फिर चमगादड़ों की बिक्री अच्छी खबर नहीं हैं. क्योंकि दुनिया में कोरोना काल का दंश अभी खत्म नहीं हुआ है और चीन ने फिर एक बार चमगादड़ों और बाकी जानवरों को पहले की तरह खाना शुरू कर दिया है.

इसे भी पढ़ें: अमेरिका और पश्चिमी देशों में कोरोना से मचा कोहराम

इसे भी पढ़ें: कोरोना संकट की ‘वर्ल्ड रिपोर्ट’! जर्मनी के मंत्री ने क्यों की खुदकुशी?

ट्रेंडिंग न्यूज़